कभी किसान था ये अभिनेता, पैसों के आभाव में भूखी रातें गुज़ारी हैं
कभी किसान था ये अभिनेता, पैसों के आभाव में भूखी रातें गुज़ारी हैं
Share:

हिंदी फिल्मों के मशहूर अभिनेता पंकज त्रिपाठी की एक अलग ही पहचान है. पंकज बिहार के गोपालगंज के रहने वाले हैं. उनके पिता एक किसान थे. पंकज बचपन से ही अपने पिता के साथ खेती में हाथ बटाते थे. 11वी कक्षा तक पंकज ने खेती की थी. पंकज के पिता चाहते थे कि वे डॉक्टर बने और पटना में नौकरी करे लेकिन पंकज का पढाई में मन नहीं लगता था. पंकज ने एक बर खुद कहा था कि अगर वो एक्टर ना बने होते तो आज गांव में ही खेतीबाड़ी कर रहे होते. गांव में हर साल सरस्वती पूजा होती थी जिसमे नाटक का भी आयोजन होता है. इस नाटक में पंकज हर बार ही लड़की का रोल निभाते थे जिस वजह से उनके दोस्त पंकज को खूब चिढ़ाते थे लेकिन उन्हें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता था. गांव के बाकि लोग पंकज की एक्टिंग की खूब तारीफे करते थे और उन्हें एक्टिंग में अपना करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित भी करते थे.

स्कूली पढ़ाई पूरी होने के बाद पंकज पटना आ गए जहां उन्होंने थिएटर ज्वाइन कर लिया था. लेकिन पंकज को डर था कि अगर वो एक्टिंग में अपना करियर ना बना पाए तो आगे क्या करेंगे इसलिए उन्होंने होटल में भी काम करना शुरू कर दिया. 7 साल पटना में रहने के बाद पंकज ने दिल्ली जाकर नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में अड्मिशन ले लिया और इसके बाद वो अपने सपनो को उड़ान देने के लिए मुंबई चले आए. मुंबई आते ही पंकज के हाथ एक फिल्म लग गई और साल 2004 में उन्होंने फिल्म रन से बॉलीवुड में डेब्यू कर लिया. इसके बाद पंकज को कई फिल्मों के ऑफर्स मिलने लगे थे. पंकज को बॉलीवुड में सबसे अच्छा सपोर्टिंग एक्टर माना जाता है.

साल 2012 में आई फिल्म 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' में पंकज की एक्टिंग को काफी ज्यादा सराहा गया और इस फिल्म से उन्हें एक अलग ही पहचान हासिल हो गई. इसके बाद फिल्म न्यूटन में भी पंकज ने आत्मा सिंह का अहम् किरदार निभाया था. उनके इस किरदार के बिना जैसे फिल्म अधूरी-सी थी. उनकी ये फिल्म ऑस्कर अवार्ड के लिए भी नॉमिनेट हुई थी. अब तक पंकज 40 से ज्यादा फिल्मे और 60 से ज्यादा टीवी सीरियलों में काम कर चुके है.

वीरान गांव में है भूतनी का साया, ऐसी है 'स्त्री' की कहानी

Movie Review : हवस और पावर से भरपूर हैं 'फेमस'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -