आरके सिंह ने कहा- कम कार्बन प्रौद्योगिकियों पर पैनल स्थापित किया जाएगा
आरके सिंह ने कहा- कम कार्बन प्रौद्योगिकियों पर पैनल स्थापित किया जाएगा
Share:

ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि ऊर्जा दक्षता और कम कार्बन प्रौद्योगिकियों पर रोडमैप के कार्यान्वयन के लिए सभी संबंधित मंत्रालयों के सदस्यों की एक समिति का गठन किया जाएगा।

बिजली मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि सिंह ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश में विभिन्न ऊर्जा दक्षता कार्यक्रमों की प्रगति और जलवायु परिवर्तन कार्यों की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। मंत्री ने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा के लिए एक ठोस प्रयास पहले से ही चल रहा है और संभावित क्षेत्रों की पहचान के लिए एक विस्तृत कार्य योजना विकसित की जाएगी। उन्होंने कहा कि ऊर्जा दक्षता और निम्न कार्बन प्रौद्योगिकियों पर रोडमैप के कार्यान्वयन के लिए सभी संबंधित मंत्रालयों के सदस्यों के साथ एक समिति / समूह का गठन किया जाएगा।

सिंह ने परिवहन, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) और बिजली संयंत्रों जैसे उच्चतम उत्सर्जन तीव्रता वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित रखने का निर्देश दिया। उन्होंने मिशन दस्तावेज (रोशनी) के तहत परिभाषित गतिविधियों पर भी चर्चा की - जिसे पूरे देश में ऊर्जा संरक्षण योजनाओं की एक श्रृंखला को लागू करने के लिए विकसित किया गया है। उन्होंने मंत्रालयों को यह सुनिश्चित करने के लिए मांग-पक्ष की पहल पर उचित उपाय करने की सलाह दी कि ऊर्जा की बर्बादी कम से कम हो और कहा कि कम कार्बन प्रौद्योगिकियों की तैनाती को बड़े पैमाने पर करने की आवश्यकता है।

बच्चों पर जुलाई में शुरू होगा नोवावैक्स वैक्सीन की क्लीनिकल ट्रायल: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया

आशीष चांदोरकर को 3 साल के कार्यकाल के लिए भारत के WTO मिशन में निदेशक के रूप में किया नियुक्त

ममता ने की ट्विटर पर हमले की निंदा, कहा- सरकार हर किसी को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -