कोरोना के कारण भारतीय स्वास्थ्य व्यय में लगातार हो रही है वृद्धि: रिपोर्ट
कोरोना के कारण भारतीय स्वास्थ्य व्यय में लगातार हो रही है वृद्धि: रिपोर्ट
Share:

SBI Ecowrap की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीयों का स्वास्थ्य व्यय मौजूदा स्तरों से बढ़ने और विवेकाधीन उपभोग की वस्तुओं पर खर्च को प्रभावित करने की संभावना है, स्वास्थ्य व्यय, वर्तमान में कुल PFCE (निजी अंतिम उपभोग व्यय) का 5 प्रतिशत है। मौजूदा स्तर से कम से कम 11 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। यह नोट किया गया कि हालांकि अप्रैल 2021 में सीपीआई मुद्रास्फीति मार्च 2021 में 5.52 प्रतिशत से घटकर 4.29 प्रतिशत हो गई, मुख्य रूप से खाद्य कीमतों में ढील के कारण, क्योंकि भारत में महामारी फैल रही है, यह हेडलाइन मुद्रास्फीति से परे देखने लायक है।

विशेष रूप से, ग्रामीण कोर अब अप्रैल 2021 में बढ़कर 6.4 प्रतिशत हो गया है और मई 2021 में और बढ़ जाएगा। महामारी के कारण स्वास्थ्य व्यय में वृद्धि का ग्रामीण क्षेत्रों में सार्थक प्रभाव पड़ रहा है। स्वास्थ्य सीपीआई की मद-वार मुद्रास्फीति गैर-संस्थागत दवा, और एक्स-रे, ईसीजी, पैथोलॉजिकल परीक्षणों की मुद्रास्फीति में लगातार महीने-दर-महीने वृद्धि दर्शाती है। यहां तक कि अप्रैल 2021 में अस्पताल और नर्सिंग होम के शुल्क में भी वृद्धि हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा महामारी में, हेडलाइन मुद्रास्फीति को देखना गलत नहीं हो सकता है।

खाद्य सीपीआई में उल्लेखनीय गिरावट के कारण अप्रैल 2021 में समग्र सीपीआई में गिरावट आई, लेकिन जब समग्र सीपीआई की तुलना में खाद्य पदार्थों की सापेक्ष कीमतें, मंदी तेज नहीं थी क्योंकि यह वास्तविक खाद्य सीपीआई में देखा गया था। इसी तरह, ईंधन और स्वास्थ्य जैसी कुछ वस्तुओं के लिए, सापेक्ष कीमतों में वृद्धि अधिकतम होती है। कोर सीपीआई, जो 57 बीपीएस की गिरावट दिखा रहा था, सापेक्ष रूप से 18 अंकों की वृद्धि हुई। रिपोर्ट में कहा गया है, हमारा मानना है कि सापेक्ष कीमतों में इस तरह की विकृतियों को अभी देखा जाना चाहिए क्योंकि भविष्य में मुद्रास्फीति की उम्मीदों को पूरा करने पर इसका महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है।

MP: 'नहीं लगा पाए कोरोना की दूसरी लहर का अंदाजा और महामारी इतनी तेजी से फैल गई': स्वास्थ्य मंत्री

कोरोना संक्रमित आज़म खान की सेहत में हुआ सुधार, ICU से नार्मल वार्ड में हुए शिफ्ट

कोरोना को हराने के लिए 6 से 18 महीने की जंग जरूरी - WHO वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -