महामारी के कारण बढ़ रही है पुरुष नर्स की मांग
महामारी के कारण बढ़ रही है पुरुष नर्स की मांग
Share:

महामारी ने उत्तरी कर्नाटक में नर नर्सों की मांग को तेज कर दिया है। कई महिला नर्सों को पारिवारिक दबाव का सामना करना पड़ता है क्योंकि उनके पास बीमारी को ले जाने और गैर-कोरोना क्षेत्र के अस्पताल परिसर में घर के अंदर लोगों को संक्रमित करने की संभावना होती है। अस्पताल भी महिलाओं पर परिवार के दबाव को समझने वाली महिलाओं के साथ नर्स के पदों को भरने में रुचि नहीं रखते हैं। इससे उन पुरुष नर्सों की मांग में वृद्धि हुई जो वेतन के कारण टियर -1 शहरों में स्थानांतरित हो गई हैं। वर्तमान स्थिति में, टीयर -2 और टीयर -3 शहर के अस्पताल टीयर -1 शहर के अस्पतालों के बराबर वेतन देने के लिए तैयार हैं।

केएलईएस इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग साइंसेज के प्रिंसिपल, कर्नाटक नर्सेज एसोसिएशन हुबली के राज्य अध्यक्ष डॉ. संजय एम पीरपुर ने कहा कि पिछले दो वर्षों से पुरुष नर्सों की मांग बढ़ रही है। "हालांकि, महामारी ने इस मांग को कई गुना बढ़ा दिया है, खासकर उत्तर कर्नाटक के जिलों में।" उन्होंने कहा, "2013-14 में नर्सिंग पाठ्यक्रमों में लड़कों का प्रवेश 2.5% से कम था, लेकिन इस साल यह 20% को पार कर गया है। यह नौकरी महिलाओं के लिए सबसे उपयुक्त मानी जाती है, लेकिन यह लिंग रेखा अब धुंधला हो रही है।" संकानूर अस्पताल के नर्सिंग अधीक्षक विंसेंट पाटिल ने कहा, “निजी अस्पताल अब पुरुष नर्सों को काम पर रख रहे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पुरुष महिलाओं के लिए नौकरियां हड़प रहे हैं। कई महिलाएं परिवार और मनोवैज्ञानिक कारणों के कारण छोड़ रही हैं। महामारी के कारण पेशा चरम पर है।"

कोप्पल में एक वरिष्ठ नर्स, सरोजा ने कहा, “कई महिला कर्मचारियों को लॉकडाउन के दौरान अपने कार्यस्थलों पर पहुंचने में बाधाओं का सामना करना पड़ा और काम पर नहीं जा सकीं। अस्पताल, इसलिए, उन पुरुषों को पसंद करते हैं जो आपात स्थिति के दौरान परिसर में रह सकते हैं या अपने दम पर कार्यस्थल तक पहुंच सकते हैं। हालांकि, हमें लगता है कि यह सिर्फ एक अस्थायी चरण है।

दुनिया को कोरोना के कहर से बचाएंगे घोड़े, ICMR को मिली एंटीसेरा ट्रायल की मंजूरी

शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, सार्वजनिक स्थान को विरोध प्रदर्शन के लिए नहीं किया सकेगा उपयोग

इन सेलिब्रिटी का नाम सर्च करना पड़ सकता है आपको भारी, जानिए क्यों

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -