घर के मुख्य द्वार पर आज ही लगाए हनुमान जी की ऐसी तस्वीर
घर के मुख्य द्वार पर आज ही लगाए हनुमान जी की ऐसी तस्वीर
Share:

मंगलवार का दिन पवनपुत्र हनुमान जी का दिन माना जाता है और उनकी महिमा का गुणगान हर जगह पर होता हैं. ऐसे में श्री राम भक्त हनुमान के हिंदू धर्म में ही नहीं बल्कि पूरे देश में भक्त हैं वही हनुमान जी को भक्त शिरोमणि की उपाधि भी प्राप्त हैं तो वीर शिरोमणि की उपाधि भी मिली हुई हैं. इसी के साथ अगर किसी के जीवन में कोई समस्या या फिर परेशानी हैं तो उस व्यक्ति को अपने घर के मुख्य द्वार में श्री हनुमान जी की पंचमुखी अवतार वाली फोटो लगा लेनी चाहिए. जी हाँ, इसी के साथ कहा जाता है अगर ऐसा किया जाए तो सभी परेशानियां खत्म हो जाती है.

बात करें हिंदू धर्म पौराणिक कथाओं की तो ''हनुमान जी देवो के देव माने जाते हैं उनके समान इस दुनिया में कोई और बलशाली नहीं हैं ऐसा कोई भी कार्य नहीं हैं जो हनुमान जी नहीं कर सकते हैं.'' इसी के साथ ऐसी भी मान्यता है कि ''हनुमान जी ने पंचमुखी रूप में अवतार लेकर रावण के भाई अहिरावण का वध किया था और हनुमान जी के पंचमुखी अवतार में पहला मुख वानर, दूसरा गरूड़, तीसरा वराह, चौथा अश्व और पांचवां नृसिंहका मुख हैं.'' इसी के साथ पचंमुखी रूप के द्वारा ही हनुमान जी अपने भक्तों के सभी दुखों को दूर करते हैं और हर मुख का अपना अलग ही महत्व होता हैं.

इस कारण से उनकी इस तस्वीर को अपने घर के मुख्य द्वार पर लगा लेनी चाहिए. कहते हैं इस तस्वीर के पहले वानर मुख से सारे दुश्मनों पर विजय मिलती हैं दूसरे गरुड़ मुख से सारी परेशािनयां दूर होती हैं तीसरे उत्तर दिशा के वराह मुख से प्रसिद्धि, शक्ति और लंबी आयु प्राप्त होती हैं वही चौथे नृसिंह मुख से मुश्किलें, तनाव और डर दूर होता हैं प्रतिमा के पांचवें अश्व मुख से सभी इच्छाएं पूरी होती है.

रात को तकिये के नीचे रख ले यह चीज़, बदल जाएगी किस्मत

विष्णु पुराण के अनुसार रात में भूलकर भी ना करें यह 5 काम

आज जरूर करें अर्थसहित जानकी स्तोत्र का पाठ, दूर होंगे हर कष्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -