पंचायत सचिव की गलती ने बुजुर्ग किसान को किया सरकारी योजनाओं से वंचित
पंचायत सचिव की गलती ने बुजुर्ग किसान को किया सरकारी योजनाओं से वंचित
Share:

शिमला: देश के राज्य हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर शहर के घुमारवीं उपमंडल की मोरसिंघी पंचायत सेक्रेटरी के कारनामे के कारण से एक गरीब किसान बुढ़ापा पेंशन प्राप्त करने को भी मोहताज हो गया है. पंचायत सेक्रेटरी ने वृद्ध किसान को ऑनलाइन रिकॉर्ड में सरकारी कर्मी बना दिया, जबकि न तो वृद्ध तथा न उसकी फैमिली का कोई मेंबर सरकारी नौकरी करता है. परिवार के सदस्य खेतीबाड़ी तथा छोटे-मोटे काम करके अपना गुजर-बसर करते हैं. 

वही इस बात की कसोल गांव के वृद्ध द्वारका दास को तब जानकारी हुई ,जब उसने वृद्ध पेंशन पाने के लिए परिवार की ऑनलाइन नकल निकलवाई. इससे वृद्ध गरीबों की योजनाओं से भी वंचित हो गया. इसकी कम्प्लेन अब द्वारिका दास ने सीएम हेल्पलाइन के 1100 नंबर पर कर दी है. साथ यह द्वारका दास ने जानकारी देते हुए बताया कि उसे वृद्ध पेंशन के लिए कागज तैयार करवाने थे. इसके लिए उसे परिवार ऑनलाइन नकल चाहिए थी. उसने ऑनलाइन नकल की प्रति निकलवाई, तब उसे खबर हुई कि पंचायत ने उसे सरकारी नौकरी करने वाला बताया है. 

द्वारका दास के मुताबिक, पंचायत की यह चूक उसे वृद्ध पेंशन के अतिरिक्त उन योजनाओं से भी वंचित कर रही है, जो योजनाएं गरीबों के लिए चलाई गई हैं. आगे बताते हुए द्वारका दास ने कहा कि परिवार में पत्नी तथा 2 पुत्र हैं. पंचायत ने कैसे उन्हें गवर्मेंट नौकरी में दर्शा दिया, इस बात कि कोई जानकारी नहीं है. दूसरी तरफ मोरसिंघी पंचायत मुखिया जगदीश ठाकुर ने बताया कि इनके ऑनलाइन रिकॉर्ड सही नहीं हैं. रिकॉर्ड कैसे गलत दायर हुआ, इसकी खबर पंचायत सेक्रेटरी ही दे सकते हैं. वही अब पुरे मामले कि जांच कि जा रही है.

अनलॉक हुआ झारखंड, होटल-लॉज-बसों को शर्तों के साथ दी इजाजत

आज सीएम अटल रोहतांग सुरंग के उद्घाटन की तैयारियां का करेंगे निरिक्षण

राष्ट्रीय खेल दिवस पर बोले पीएम मोदी- हॉकी स्टिक के 'जादू' को कभी नहीं भुलाया जा सकता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -