पाकिस्तान के तीन खिलाड़ी से वापस लिए साउथ एशियन गेम्स के मेडल, ये है वजह

Aug 14 2020 02:08 PM
पाकिस्तान के तीन खिलाड़ी से वापस लिए साउथ एशियन गेम्स के मेडल, ये है वजह

पाकिस्तान के तीन प्लेयर्स के डोप टेस्ट में फेल होने के पश्चात् उनके बीते वर्ष के साउथ एशियाई गेम्स के पदक वापस ले लिए गए हैं. इसके साथ-साथ तीनों एथलीटों पर चार वर्ष की पाबंदी भी लगा दी गई है. इनमें से दो एथलीट ऐसे हैं जिन्होंने बीते वर्ष के गेम्स में स्वर्ण तथा एक ने ब्रॉन्ज हासिल किया था.

वही नेपाल ओलंपिक समिति के मुताबिक, पुरुषों की 110 मीटर बाधा दौड़ में स्वर्ण पदक हासिल करने वाले मोहम्मद नईम, 400 मीटर बाधा दौड़ के स्वर्ण पदक जीतने वाले महबूब अली तथा 100 मीटर स्प्रिंट में ब्रॉन्ज पदक हासिल करने वाले सामी उल्लाह से पदक वापस ले लिए गए हैं. इसके साथ-साथ इन प्लेयर्स पर लगाई गई 4 वर्ष की पाबंदी तीन दिसंबर 2019 से लागू हो गई है, जो दो दिसंबर 2023 तक निर्धारित रहेगी.

साथ ही एनओसी ने कहा है कि नमूने को वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी के लैब कतर में भेजा गया था. यहां परिक्षण के पश्चात् उनकी रिपोर्ट में प्रतिबंधित पदार्थ एनबॉलिक एंड्रोजेनिक स्टेरॉयड लेने की जानकारी सामने आई. यह मांसपेशियों तथा भूख को बढ़ाने के लिए लिया जाता है. वही इन तीनों एथलीटों के ए सैंपल पॉजिटिव आने के पश्चात् उन्हें बी नमूने के लिए भी अवसर दिया गया था. गोल्ड हासिल करने वाले नईम तथा महबूब अली ने अपना बी नमूने भी दिया, किन्तु इसमें भी वे फेल रहे. वहीं ब्रॉन्ज हासिल करने वाले सामी उल्लाह ने बी नमूना नहीं दिया था. इसी के कारण उनसे पदक ले लिए गए.

इसलिए सबसे अलग और ख़ास है महेंद्र सिंह धोनी, जानिए उनसे जुड़ीं 8 रोचक बातें

बैडमिंटन की दो प्लेयर्स पर टूटा कोरोना का कहर

वनडे : सबसे अधिक नाबाद रहे हैं ये 5 भारतीय क्रिकेटर, एक गेंदबाज भी शामिल