आतंकियों पर पैनी नज़र रखेगा पाक, लगाएगा पैरो में ई-चिप
आतंकियों पर पैनी नज़र रखेगा पाक, लगाएगा पैरो में ई-चिप
Share:

लाहौर: पाकिस्तान ने अब आतंकियों पर नकेल कसने और उन पर नज़र रखने के लिए उनके पैरों में इलेक्ट्रॉनिक चिप लगाने का निर्णय लिया है. पंजाब प्रांत में 1600 आतंकियों के टखनों में ट्रैकिंग चिप (एंकल बैंड) लगाने का काम इस महीने के आखरी से शुरू कर दिया जाएगा. प्रांत के आतंक रोधी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान के इतिहास में यह पहला अवसर है जब आतंकियों की गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए प्रवर्तन एजेंसियों ने उनके टखनों में ई-ट्रैकिंग चिप लगाने का फैसला किया है.

उन्होंने बताया, इसके लिए उपकरणों का आयात किया जा चुका है. संदिग्धों में इन्हें लगाने का काम इस महीने के अंत से शुरू कर दिया जाएगा. प्रतिबंधित क्षेत्रों में रहने वाले संदिग्ध को बुलाकर उन्हें चिप लगाया जाएगा. ई-चिप लगाने का फैसला आतंकी संगठन लश्कर-ए-झांगवी के सरगना मलिक इशाक के सरकार से बिना अनुमति लिए सऊदी अरब चले जाने के बाद लिया गया है. पाकिस्तान में संदिग्ध आतंकियों को आतंक रोधी कानून, 1997 की चौथी अनुसूची के तहत रखा जाता है.

इन्हें एक निश्चित क्षेत्र में ही रहना पड़ता है और कहीं आने-जाने से पहले अधिकारियों की मंजूरी लेनी पड़ती है. अधिकारी ने बताया कि इस आधुनिक तकनीक से न केवल संदिग्धों पर सतत नजर रखी जा सकेगी बल्कि कुख्यात आतंकियों तक भी पहुंचा जा सकेगा. ट्रैकिंग चिप लगाने के बाद इन आतंकियों के लिए तय क्षेत्र को छोड़ कर जाना मुश्किल हो जाएगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -