फेल हो गई नोटबन्दी,पाकिस्तान ने बनाए दो हजार के नकली नोट
फेल हो गई नोटबन्दी,पाकिस्तान ने बनाए दो हजार के नकली नोट
Share:

फेल हो गई नोटबन्दी,पाकिस्तान ने बनाए दो हजार के नकली नोट प्रधानमंत्री मोदी ने गत 8 नवम्बर को देश में नोटबंदी लगाकर आश्वस्त किया था कि इससे नकली नोटों का नेटवर्क खत्म होगा और कालाधन बाहर आएगा.कालधन तो फिरभी बाहर आया लेकिन नकली नोटों का मामला नहीं रुक पाया क्योंकि खबर है कि पाकिस्तान ने भारतीय मुद्रा के दो हजार के नकली नोट छापकर बांग्ला देश के जरिये भारत भेज रहा है.हाल ही में एनआईए और बीएसएफ ने 2000 के 40 नकली नोट बरामद किये हैं.ऐसी दशा में कहा जा सकता है कि देश में नोटबन्दी फेल हो गई है.

बता दें कि भारत में 2000 के नए नोट जारी होने के दो महीने के बाद ही पाक में बैठे तस्करों ने भारत-बांग्लादेश बॉर्डर के जरिए जाली नोटों की तस्करी शुरू कर दी है.इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार तस्कर असली नोट के 17 में से 11 सिक्युरिटी फीचर्स कॉपी करने में सफल हो गए हैं. इससे अब नकली नोटों को पहचानना मुश्किल हो गया है. जांच से जुड़े अधिकारी जल्द ही ये नकली नोट भारतीय बाजार में पहुंचने की आशंका जाहिर कर रहे हैं.

 पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में अजीजुर रहमान नामक व्यक्ति को दो हजार के 40 नकली नोटों के साथ पकड़ा गया था.पूछताछ में उसने खुलासा किया कि जाली नोटों को आईएसआई की मदद से पाक में छापा गया है, जिन्हें बांग्लादेश सीमा से भारत में लाया गया. नोट छापने से जुड़े अधिकारियों के अनुसार नए नोटों में कोई अतिरिक्त सुरक्षा फीचर्स नहीं डाले गए हैं.

नोट बेन के बाद भी नकली करंसी की समस्या बरक़रार

नोट बेन के बाद नकली नोट की समस्या ख़त्म - वित्त मंत्रालय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -