भारत ने की करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब में पाकिस्तान के पूर्ण अधिकार हस्तांतरण की निंदा
भारत ने की करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब में पाकिस्तान के पूर्ण अधिकार हस्तांतरण की निंदा
Share:

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के खिलाफ बेहद निंदनीय कृत्य में, इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार ने एक कदम आगे बढ़कर सिख समुदाय का एक बड़ा अधिकार छीन लिया। पाकिस्तान ने गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (PSGPC) से किसी भी गुरुद्वारे के प्रबंधन को जब्त कर लिया है। भारत ने एकतरफा निकाय के लिए लेखक को स्थानांतरित करने के इस एकतरफा फैसले की निंदा की और कहा कि यह सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं के खिलाफ है।

3 नवंबर को पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय (MoRA) ने कैबिनेट की आर्थिक समन्वय समिति की मंजूरी के बाद आधिकारिक तौर पर PSGPC से पंजाब के नरोवाल जिले के करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब का पूरा नियंत्रण छीन लिया और इसे इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड को दे दिया। ईटीपीबी), जो एक मुस्लिम निकाय है। ईटीपीबी पाकिस्तान में हिंदुओं और सिखों के धार्मिक संपत्तियों और धार्मिक स्थलों का प्रबंधन प्राधिकरण है। आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि ETPB के प्रशासनिक नियंत्रण में नौ अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ परियोजना प्रबंधन इकाई (PMU) को गुरुद्वारा दादर साहिब करतारपुर (GADSK) के प्रबंधन और रखरखाव के लिए स्थापित किया गया है।

विदेश मंत्रालय, भारत ने एक बयान में पाकिस्तान को दंगों के फैसले पर पलटवार करने के लिए कहा था, इस गलियारे का औपचारिक उद्घाटन 9 नवंबर, 2019 को पाकिस्तान के पीएम ने किया था। गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के मामलों के प्रबंधन के लिए घाट, अंतिम सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव का विश्राम स्थल। यह कदम 9 नवंबर को ऐतिहासिक करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन की पहली वर्षगांठ के दिन आता है, जो भारत में गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक मंदिर, पाकिस्तान में गुरुद्वारा करतारपुर साहिब से 4 किलोमीटर लंबा गलियारा जोड़ता है।

US Election: बहुमत के करीब पहुंचे बिडेन, ट्रंप 214 पर कायम

जोकोविच अपने वियना हार के बावजूद बने रहे वर्ल्ड नंबर 1

रिक मेहता हारे न्यू जर्सी सीनेट चुनाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -