US Election: बहुमत के करीब पहुंचे बिडेन, ट्रंप 214 पर कायम
US Election: बहुमत के करीब पहुंचे बिडेन, ट्रंप 214 पर कायम
Share:

वाशिंगटन: विश्व की सबसे बड़ी शक्तियों में शुमार अमेरिका की सत्ता किसके पास होगी, इसका फैसला करने के लिए अमेरिकी नागरिकों ने वोटिंग की। इस चुनावी जंग में रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन के बीच मुकाबला है। राष्ट्रपति पद के लिए हो रही वोट काउंटिंग में जो बिडेन बहुमत के नजदीक पहुंच चुके हैं।  

538 इलेक्टोरल वोट्स में से बहुमत के लिए 270 मतों की आवश्यकता है। न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, जो बिडेन को 264 तो ट्रंप को 214 इलेक्टोरल वोट्स मिले हैं। इस बीच ट्रंप ने एक बार फिर मतगणना पर सवाल उठाए। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा है कि कल जहां हम जीत रहे थे, वहां अचानक पीछे कैसे हो गए। पिछली रात मैं मजबूती के साथ लीड कर रहा था। कई राज्यों में डेमोक्रेट ने वोट काउंटिंग में बढ़त बनाई। 

अमेरिकी चुनावों के लिए मतगणना जारी है, किन्तु डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जो बिडेन ने एक रिकॉर्ड बना लिया है। बिडेन अमेरिका के इतिहास में पहले ऐसे राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी बन चुके हैं, जिन्हें सबसे ज्यादा वोट मिले हैं। उन्होंने ओबामा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बिडेन बहुमत से महज अब छह इलेक्टोरल वोट दूर हैं। बिडेन ने 264 इलेक्टोरल कॉलेज सीट पर जीत दर्ज की है, जबकि राष्ट्रपति ट्रंप 214 पर ही बने हुए हैं। बिडेन को 50.4 फीसदी वोट प्राप्त हुए हैं वहीं ट्रंप को 48 फीसदी वोट मिले हैं।

विदेशी कामगारों पर विवादास्पद प्रतिबंध को हटाने के लिए सऊदी अरब ने दी ढील

ट्रम्प ने की जीत की घोषणा, चुनाव में अदालती कार्रवाई की प्रतिज्ञा

जानिए क्या है सुनामी दिवस का इतिहास

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -