भारत से दोस्ती बढ़ाने के लिए पाक ने चला नया पैंतरा, अब उठाया ये कदम
भारत से दोस्ती बढ़ाने के लिए पाक ने चला नया पैंतरा, अब उठाया ये कदम
Share:

नई दिल्ली: पाकिस्तान भारत के साथ अपनी दोस्ती बढ़ाने की हर संभव कोशिश कर रहा है. अपने इसी प्रयास के तहत पाकिस्तान ने एक नया कदम उठाया है. इमरान सरकार ने बुधवार को गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व की याद में एक चांदी का सिक्का जारी किया है. इस सिक्के का मूल्य 50 रुपए है. पाक पीएम इमरान खान ने इस सिक्के की फोटो शेयर की है. करतारपुर दरबार साहिब आने वाले श्रद्धालु यह सिक्का खरीद सकते हैं. इस सिक्के पर 550वीं जयंती समारोह श्री गुरुनानक देव जी लिखा हुआ है.

पाकिस्तान ने यह फैसला उस समय लिया है, जब बीते हफ्ते भारत के साथ करतारपुर गलियारे पर सिखों के लिए मुफ्त धार्मिक वीजा पर समझौता पर दस्तखत हुए हैं. पाक पीएम इमरान खान 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे. वर्ष 2019 सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव की 550वीं जयंती का वर्ष है. गुरु नानक देवजी का जन्म पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के ननकाना साहिब में 15 अप्रैल 1469 को हुआ था. इस वर्ष 12 नवंबर को गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाया जाएगा.

इमरान खान पाकिस्तान की ओर से और पीएम नरेंद्र मोदी भारत की तरफ से 9 नवंबर को करतारपुर गलियारे का उद्घाटन करेंगे. इसी दिन श्रद्धालुओं का पहला जत्था भारत से करतारपुर रवाना होगा. पंजाब CM अमरिंदर सिंह जत्थे की अगुआई करेंगे. गुरुद्वारे में कार्यक्रम के बाद जत्था वापस पंजाब आ जाएगा. 

देश की एकमात्र महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी की पुण्यतिथि आज, पीएम मोदी और सोनिया ने दी श्रद्धांजलि

अमित शाह ने 'रन फॉर यूनिटी' को दिखाई हरी झंडी, कहा- सरदार पटेल के सपने को भाजपा ने पूरा किया

ख़त्म हुआ जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा, लद्दाख के उपराज्यपाल ने ली शपथ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -