भारत-विरोधी जेहादी गुटों का अड्डा बना पाकिस्तान
भारत-विरोधी जेहादी गुटों का अड्डा बना पाकिस्तान
Share:

नई दिल्ली /इस्लामाबाद : यूँ तो सभी कहते हैं कि पाकिस्तान आज की तारीख में दहशत का सबसे बड़ा कारखाना बन चुका है. लेकिन अब तो दुनिया के नामचीन थिंक टैंक्स में शुमार इंटरनेशनल क्राइसिस ग्रुप (ICG) की रिपोर्ट में भी इस बात पर मुहर लगा दी है.

बता दें कि बेल्जियम के ब्रसेल्स से चलने वाले इस थिंक टैंक ने 'पाकिस्तान: स्टोकिंग द फायर इन कराची' नाम की रिपोर्ट में दावा किया है कि पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी कराची भारत-विरोधी जेहादी गुटों का अड्डा है और अक्सर इन गुटों को पाकिस्तानी सेना का संरक्षण हासिल है.

रिपोर्ट में जो खास खास बातें हैं उनमें यह कि लश्कर ए तैयबा, मसूद अजहर के जैश-ए-मोहम्मद और शिया-विरोधी चरमपंथी संगठन लश्कर-ए-झांगवी के कराची के मदरसों से करीबी रिश्ते हैं. इन मदरसों को देश और विदेश से फंडिंग की कोई कमी नहीं होती.पाकिस्तान के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन कराची के संसाधनों पर कब्जे की होड़ में रहते हैं. ये गुट कई मदरसे और धर्मार्थ संस्थाएं चलाते हैं. पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियों का इनपर कोई जोर नहीं है.

रिपोर्ट में बताया है कि पाकिस्तान का सबसे अमीर शहर कराची आतंकी संगठनों के बीच सियासी, सांप्रदायिक और नस्ली होड़ के चलते 'प्रेशर कुकर' बन गया है. अपराधियों के खिलाफ अभियान में पाकिस्तानी रेंजर्स  शहर के आसपास बने जेहादियों के ठिकानों की तरफ नजर भी नहीं डालते .

कराची और आसपास के इलाकों में जेहाद को बढ़ावा देने वाले मदरसे धड़ल्ले से चल रहे हैं. ये मदरसे बेरोजगार नौजवानों को भड़काकर आतंकी बनाते हैं. हालांकि आतंक में सिर्फ गरीब और कम पढ़े-लिखे नौजवान ही नहीं शिक्षित भी शामिल किये जाते हैं. 2013 में रेंजर्स के ऑपरेशन से पहले कई चरमपंथी शहर छोड़कर भाग गए थे, वे कराची में फिर जुट रहे हैं.

यह भी पढ़ें 

पाकिस्तान का आरोप, आर्थिक गलियारे को नुकसान पहुंचा रहा भारत

पाकिस्तान में ब्लास्ट, मृतक संख्या 100 से ऊपर पहुंची

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -