सिंधु जल बंटवारे पर पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय से आस
सिंधु जल बंटवारे पर पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय से आस
Share:

इस्लामाबाद : पाकिस्तान और भारत के बीच विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। जहां भारत ने पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद और कश्मीर के मसले पर भारत का सहयोग न करने और कश्मीर पर भारत का अधिकार न मानने पर उसके खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कार्रवाई की वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान ने भारत के रणनीतिक कदमों की आहट पाकर यह कहा है कि यदि सिंधु जल संधि को रद्द कर दिया गया तो फिर पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में जा सकता है। पाकिस्तान द्वारा कहा गया है कि संधि का तोडा जाना युद्ध उकसाने वाला माना जाएगा।

इस मामले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा है कि सिंधु जल समझौता एक सफल जल समझौता है। इस रद्द कर दिया जाता है तो फिर पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय जा सकता है। गौरतलब है कि पाकिस्तान इस मामले में विश्व बैंक के पास जा चुका है और उससे संधि बनाए रखने के लिए हस्तक्षेप करन की मांग की है। यदि यह समझौता टूटता है तो पाकिस्तान के लिए बहुत मुश्किल हो सकती है।

माना जा रहा है कि भारत द्वारा पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लेने के निर्णय के साथ सिंधु जल संधि को रद्द करने के फैसले के बाद पाकिस्तान घबरा गया है और अब उसने युद्ध करने के उसके कदमों को कुछ पीछे कर लिया है। भारत द्वारा प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में सिंधु जल संधि को लेकर बैठक की थी। जिसमें यह कहा गया कि भारत झेलम व अन्य नदियों के जल का अधिक उपयोग करेगा इससे पाकिस्तान की ओर जाने वाले जल की धार कम हो जाएगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -