पाकिस्तान चल रहा है बड़े हमले की चाल, सेना हो रही तैयार
पाकिस्तान चल रहा है बड़े हमले की चाल, सेना हो रही तैयार
Share:

नईदिल्ली। एक ओर देशभर में दीपावली का त्यौहार मनाया जा रहा है तो दूसरी ओर सीमा पर तनावपूर्ण हालात हैं। पाकिस्तान की ओर से भारतीय पोस्ट्स में फायरिंग की जा रही है। माना जा रहा है कि पाकिस्तान के सेना प्रमुख भारत पर एक बड़ा हमला करवाने की जुगत में हैं। यह हमला बाॅर्डर एक्शन टीम द्वारा किया जा सकता है ऐसे में भारत अपनी ओर से मुस्तैद हो गया है और सेना सर्चिंग और नियमित अभियानों पर है। ऐसे में भारत ने अपनी सेना को तैयार कर लिया है।

भारत सेना के आॅपरेशनल अभियान पर ध्यान दे रहा है। सेना के तीनों अंगों के कर्मचारी अलर्ट पर हैं। वायुसेना, जल सेना और थल सेना अपनी - अपनी तैयारियों में जुट गई हैं। भारतीय नौसेना द्वारा इसी को लेकर दीपावली के बाद महत्वपूर्ण अभियान चलाया जाएगा। अरब सागर में चलाए जाने वाले अभियान में पश्चिम लहर नाम दिया गया है। दरअसल पश्चिमी समुद्र तट पर सैन्य अभ्यास किए जाने के दौरान सेना बड़े पैमाने पर पनडुब्बियों, फाईटर जेट्स, टोही विमानों व ड्रोन्स को शामिल करेगी।

डिफेंस आॅफ गुजरात एक्सरसाईज का एक बड़ा स्वरूप इस अभियान के तहत सामने आएगा। रक्षामंत्रालय द्वारा सेना की तीनों ही शक्तियों के उपप्रमुखों को इमरजेंसी फाईनेंशल पाॅवर दे दिए हैं। इस दौरान लेफिटनेंट जनरल बिपिन रावत, एयर मार्शल बीएस धनोआ व वाइस एडमिरल केबी सिंह आवश्यक निर्णय ले सकेंगे।

दूसरी ओर रक्षामंत्रालय द्वारा एम्पावर्ड प्रोक्योरमेंट समिति का गठन भी किया गया है। इस समिति द्वारा सुरक्षा बल के पास मौजूद गोला बारूद व अन्य स्टाॅक की कमियों को दूर कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि कहा जा रहा है कि थल सेना के पास पर्याप्त गोला बारूद नहीं हैं ऐसे में इन्हें जुटाने की व्यवस्था की जा रही है।

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -