अमेरिका ने निजी हबीब बैंक को बंद किया, लगाया 14 हजार करोड़ का जुर्माना
अमेरिका ने निजी हबीब बैंक को बंद किया, लगाया 14 हजार करोड़ का जुर्माना
Share:

नई दिल्ली: पाकिस्तान की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही.ब्रिक्स सम्मेलन में उठी मांग के बाद पाक की इस स्वीकारोक्ति कि वह आतंकी संगठनों को संरक्षण दे रहा है. अब अमेरिका ने एक और तगड़ा झटका देते हुए टेरर फंडिंग के तहत पाक के सबसे बड़े निजी बैंक हबीब बैंक की न्यूयॉर्क स्थित शाखा को बंद करने का आदेश देने के अलावा न्यूयॉर्क वित्तीय विभाग ने इस बैंक पर नियमों का पालन नहीं करने पर 14370 करोड़ रुपए का जुर्माना भी ठोक दिया है.

बता दें कि न्यूयॉर्क वित्तीय विभाग के अनुसार पाकिस्तान के हबीब बैंक की परेशानी 2016 में तब शुरू हुईं. जब डीएफएस ने बैंक के रिस्क मैनेजमेंट का रिव्यू किया. इसमें यह बात सामने आई कि बैंक ने हजारों ट्रांजैक्शन की सही तरीके से जांच नहीं की. बैंक ने कई अपराधियों और प्रतिबंधित संस्थाओं के ट्रांजैक्शंस को बिना जांच के पास कर दिया.हालाँकि बैंक को कई बार अपनी गलती सुधारने का मौका भी दिया गया. लेकिन बैंक ने लापरवाही जारी रखी. इसके लिए डीएफएस अब हबीब बैंक पर करीब 40 हजार करोड़ रुपए का जुर्माना लगाने का विचार कर रहा है.

उल्लेखनीय है कि हबीब बैंक कीअमेरिका में यह एकमात्र शाखा थी जिस पर डीएफएस ने आरोप लगाया कि बैंक एंटी मनी लॉन्ड्र‍िंग मामलों में नियमों को पालन करने में असफल रहा है.हालांकि डीएफएस ने यह खुलासा भी कर दिया कि हबीब बैंक (एचबीएल) इस मामले में समझौता करने को तैयार हो गया है. जिसके तहत वह जुर्माने की रकम का एक हिस्सा ही भरेगा. इसके साथ ही वह न्यूयॉर्क स्थित अपनी शाखा को कुछ शर्तों के साथ बंद कर देगा.आखिर एचबीएल को अपनी लापरवाही पूरी कीमत चुकानी पड़ेगी.

यह भी देखें

PAK चुनाव आयोग में नहीं मिली आतंकी हाफिज सईद को जगह

अमेरिका में हार्वे के बाद अब इरमा ने मचाई तबाही

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -