मोदी सरकार के आर्थिक सुधारों की गति से निराशा है : मूडीज़
मोदी सरकार के आर्थिक सुधारों की गति से निराशा है : मूडीज़
Share:

नई दिल्ली : जहाँ एक ओर मोदी सरकार लगातार विश्व में भारत की छवि सुधरने का दावा कर रही है वहीं उसके प्रदर्शन पर एक रेटिंग एजेंसी मूडीज़ की नकारात्मक प्रतिक्रिया' सामने आई है। वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि  मोदी सरकार के नेतृत्व में आर्थिक सुधारों की गति को लेकर निराशा का माहौल है ।

मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस की रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत की ग्रामीण अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष में भी कमजोर ही बनी रहेगी, जिससे देश के बैंकों की वित्तीय साख पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।  रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हालांकि, भारत की आर्थिक वृद्धि की  संभावनाओं को लेकर आशाजनक राय है। मूडीज ने चालू वित्त वर्ष के लिए, मोटे तौर पर आर्थिक वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने की संभावना व्यक्त की है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रामीण इलाकों में विकास की रफ्तार धीमी रहेगी । साथ ही कहा गया है कि यह अनुमान जी-20 अर्थव्यवस्थाओं में सबसे उंचा अनुमान है,  इससे BAA-3 सोवरेन रेटिंग और सकरात्मक परिदृश्य के लिये मजबूत समर्थन प्राप्त होता है । 

लेकिन, यह भी कहा गया है कि मार्च 2016 तक ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक हालात कमजोर बने रहेंगे । साथ ही यदि औसत से कम मानसूनी वर्षा हुई तो खतरा बढ़ेगा, क्योंकि इससे ग्रामीण इलाकों में उत्पादों की खपत या मांग में कमी की आशंका है । मूडीज ने भारत में आर्थिक सुधारों की रफ्तार को लेकर भी विशेषकर निराशा जताई है । एजेंसी के मुताबिक पॉलिसी रिफॉर्म (नीतिगत सुधारों) में रुकावट आने का खतरा कायम है । 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -