1000 से अधिक अमेरिकी नागरिक अफगानिस्तान से निकासी उड़ानों का कर रहे इंतजार

तालिबान लगभग 1000 लोगों को अफगानिस्तान छोड़ने से रोक रहा है, जिसमें सैकड़ों अमेरिकी नागरिक और अमेरिका या अन्य देशों के वीजा वाले अफगान शामिल हैं। विदेशी मीडिया ने दावा किया कि कई विमान समूह छोड़ने के लिए प्राधिकरण की प्रतीक्षा कर रहे हैं और यह रोक अमेरिका और तालिबान के बीच जारी चर्चा के कारण है। यह पिछले हफ्ते अमेरिका द्वारा काबुल पर तालिबान के त्वरित कब्जे के बाद एक ऑपरेशन के बाद समाप्त होने के बाद आता है, जिसमें अफगान सरकारी बलों को जल्दी से गिरते देखा गया था। अमेरिकी मीडिया सूत्रों के अनुसार, अफगानिस्तान में विलंबित विमानों को उतारा जा रहा है, और यात्रियों को पास में ही हिरासत में लिया जा रहा है क्योंकि तालिबान ने उन्हें हवाई अड्डे के अंदर जाने से मना कर दिया है।

निकासी अभियान में शामिल पेंटागन के एक अधिकारी के मुताबिक तालिबान इन लोगों को वहां से जाने से रोकना चाहता है क्योंकि वे उन्हें अमेरिका के साथ सहयोग करने के लिए दंडित करना चाहते हैं। पेंटागन के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी मिक मुलरॉय ने कहा कि यह "भयानक" है अगर तालिबान वार्ता के साधन के रूप में नागरिकों का शोषण कर रहा है।

इस बीच, यूएस हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के एक प्रमुख रिपब्लिकन माइकल मैककॉल ने मीडिया को सूचित किया कि तालिबान ने छह उड़ानों को मजार-ए-शरीफ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से निकलने से रोक दिया था क्योंकि वे अमेरिका के साथ बातचीत कर रहे थे। "राज्य ने इन उड़ानों को मंजूरी दे दी है, और तालिबान उन्हें हवाई अड्डे से बाहर नहीं जाने देंगे," श्री मैककॉल ने कहा, उनका मानना ​​है कि समस्या "एक बंधक स्थिति में बदल रही थी।" मैककॉल ने कहा कि तालिबान विमानों के टेकऑफ़ को मंजूरी देने के लिए "बदले में कुछ" चाहता था और वे "संयुक्त राज्य अमेरिका से पूर्ण मान्यता" की मांग कर रहे थे। पिछले शुक्रवार को, अमेरिकी विदेश मंत्री, एंटनी ब्लिंकन ने कहा था कि संयुक्त राज्य अमेरिका अफगानिस्तान में शेष अमेरिकियों के साथ "लगातार संपर्क" में है जो अभी भी देश छोड़ना चाहते हैं।

बेंगलुरु ने कोविड टीकाकरण में एक करोड़ का आंकड़ा किया पार

डांस सिखने जाती नाबालिग से टीचर ने ही किया दुष्कर्म, गर्भवती होने पर हुआ खुलासा

ऑनलाइन सट्टे और जुए पर प्रतिबंध लगाएगी इस राज्य की सरकार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -