इस प्रदेश के राज भवन में हो रही है जैविक खेती
इस प्रदेश के राज भवन में हो रही है जैविक खेती
Share:

भोपाल : आनंदी बेन बतौर राज्यपाल जब पहली बार राजभवन पहुंची तो उन्हें बागीचे की उजाड़ सी हालत रास नहीं आई और वे स्टाफ पर न सिर्फ नाराज हुई बल्कि उन्होंने सबसे पहले बागीचे को ही व्यवस्थित करने का मन बना लिया। नतीजा ये रहा आज राजभवन में जैविक व वर्मी कम्पोस्ट की 9 यूनिट में खाद तैयार हो रही है। प्रतिदिन निकलने वाले करीब 100 किलो कचरे से अब साल भर में 134 क्विंटल जैविक खाद तैयार होने का अनुमान है। इस तरह राजभवन में ना सिर्फ जैविक उत्पादन होगा बल्कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में यह अन्य सरकारी बंगलों के लिए एक उदाहरण भी होगा।

बताया जाता है की आनंदी बेन ने राज्यपाल का पद संभालने के बाद से राजभवन और राजभवन से बाहर अपने प्रवासों के दौरान लगातार सामाजिक सरोकार से जुड़े विषयों पर जोर दिया है। शुरुआत में उन्होंने राजभवन की चारदीवारी पर प्रणायाम की सभी मुद्राओं की पेंटिंग तैयार करवाकर जहां विश्व योग दिवस पर जीवन में योग के महत्व को समझाने प्रयास किया। इसके लिए उन्होंने करीब 12 लाख रुपये की लागत से पचमढ़ी में योग पार्क भी तैयार करवाया। 

वहीं आनंदी बेन प्रदेश में अपने प्रवासों के दौरान लगातार कुपोषण रोकने और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने से जैसे मुद्दों पर भी जोर देती यही हैं। इधर भोपाल में शिक्षक दिवस से उन्होंने पढ़े भोपाल अभियान शुरू किया और हाल ही में उन्होंने अपने जन्मदिन के अवसर पर सामाजिक संगठनों व संस्थाओं से पुस्तकें जुटाकर राजभवन के साथ सरकारी स्कूलों में बच्चों के लिए लाइब्रेरी तैयार करवाने की पहल की है।

चुनाव परिणाम पर बोले अखिलेश, एक और एक मिलकर बनते हैं ग्यारह...

नाराज सांसद को मनाने में कामयाब रही महबूबा मुफ़्ती

मध्यप्रदेश चुनाव परिणाम लाइव: कांग्रेस ने छुआ बहुमत का आंकड़ा, ख़त्म हो सकता है 'शिव' का 'राज'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -