स्वस्थ पाचनतंत्र के लिए रोज पिए संतरे का रस
स्वस्थ पाचनतंत्र के लिए रोज पिए संतरे का रस
Share:

स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ पाचनतंत्र का होना बहुत ज़रूरी होता है. पाचनतंत्र स्वस्थ ना होने पर हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारिया घेर सकती है. जैसे-खाने का ना पचना, गैस का बनना,पेट दर्द, जलन, पेट का फूलना,आदि.आज हम आपको कुछ ऐसे तरीको के बारे में बताने जा रहे जिससे आप अपने पाचनतंत्र को मजबूत बना सकते है.

1-पेट दर्द और गैस जैसी समस्या से आराम पाने के लिए नीबूं के रस का सेवन फायदेमंद होता है.इसके सेवन से शरीर के अंदर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है.निम्बू शरीर को नई स्फूर्ति और शक्ति प्रदान करता है.निम्बू के सेवन से लीवर भी तंदुरुस्त बनता है.अगर आपको  पेट का फूलना, गैस का बनना जैसी समस्याओं से परेशान है तो निम्बू के रस के सेवन से खाना सरलता के साथ पच भी जाता है.

2-अगर आपकी पाचनशक्ति कमज़ोर है को संतरे का रस आपकी कमजोर पाचनशक्ति को मजबूत बनाने का काम करता है आधा ग्लास पानी में आधा ग्लास संतरे के रस को मिलाकर पीने से पाचन शक्ति मजबूत बनती है.

3-पेट की सभी समस्याओ के लिए पुदीना बहुत फायदेमंद होता है.रोज नियम से पुदीने का सेवन करने से खाना आसानी से पच जाता है .

4-बेल का सेवन करने से पेट से सम्बंधित सभी परेशानियों से आराम मिलता है.यह हमारे पेट को ठंडक प्रदान करने का काम करता है.साथ ही आंतो की सफाई भी करने में सहायता करता है.पेट के रोगों से पीडित रोगियों को बेल का सेवन रोज करना चाहिए.

पेट के लिए फायदेमंद है पुदीने की पत्तिया

स्वस्थ किडनी के लिए करे सौंफ की चाय का सेवन

पेट की समस्या में फायदेमंद है मोसम्बी के रस का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -