आशावादी बाजार ईपीएफओ को 8.5 प्रतिशत ब्याज दर देने में मिली मदद
आशावादी बाजार ईपीएफओ को 8.5 प्रतिशत ब्याज दर देने में मिली मदद
Share:

सेवानिवृत्ति निधि निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने दिसंबर के अंत तक लगभग छह करोड़ ग्राहकों के EPF खातों में 2019-20 के लिए 8.5 प्रतिशत की ब्याज दर का श्रेय दिया है। इससे पहले सितंबर में EPFO ने श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में अपने ट्रस्टी मीट में 8.15 पीसी और 0.35 पीसी की दो किश्तों में 8.5 पीसी ब्याज को विभाजित करने का फैसला किया था। स्रोत की जानकारी के अनुसार, श्रम मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को इस महीने की शुरुआत में 2019-20 के लिए ईपीएफ पर 8.5 प्रतिशत ब्याज दर का श्रेय देने के लिए एक प्रस्ताव भेजा है। "वित्त मंत्रालय का अनुसमर्थन कुछ दिनों में होने की संभावना है। इस प्रकार इस महीने तक ही ब्याज जमा होने की संभावना है।"

सूत्र ने आगे कहा कि पहले वित्त मंत्रालय ने पिछले वित्त वर्ष के लिए ब्याज दर पर कुछ स्पष्टीकरण मांगे थे, जिन्हें विधिवत संबोधित किया गया था। इस साल मार्च में EPFO के सर्वोच्च निर्णय लेने वाले निकाय सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की अध्यक्षता में श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने 2019-20 के लिए EPF पर 8.5 पीसी ब्याज दर को मंजूरी दी थी। सितंबर में एक वर्चुअल सीबीटी बैठक में, ईपीएफओ ने पिछले वित्त वर्ष के लिए ब्याज दर 8.5 प्रतिशत प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करने का फैसला किया था। लेकिन सीबीटी ने महामारी को देखते हुए ब्याज दर को 8.15 पीसी और 0.35 पीसी की दो किस्तों में विभाजित करने का फैसला किया था।

श्रम मंत्रालय ने तब समझाया था कि "कोविड-19 से उत्पन्न असाधारण परिस्थितियों के मद्देनजर, सीबीटी द्वारा ब्याज दर के बारे में एजेंडा की समीक्षा की गई थी और इसने केंद्र सरकार को 8.50 पीसी की समान दर की सिफारिश की थी।" उन्होंने 31 दिसंबर 2020 तक ऋण मोचन से 8.15 पीसी और ईटीएफ (एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड) की बिक्री से 0.35 पीसी (कैपिटल गेन) को उनके मोचन के अधीन शामिल किया है।

कड़ाके की ठंड में ठिठुरेगी जनवरी, मौसम विभाग ने जारी किया 'Cold Day' का अलर्ट

रहाणे पर नहीं होगा टीम इंडिया की कप्तानी दबाव, सुनील गावसकर ने बताया कारण

राजनाथ सिंह बोले- हम किसानों की बात सुनने को हमेशा तैयार, दूर करेंगे हर ग़लतफहमी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -