कड़ाके की ठंड में ठिठुरेगी जनवरी, मौसम विभाग ने जारी किया 'Cold Day' का अलर्ट
कड़ाके की ठंड में ठिठुरेगी जनवरी, मौसम विभाग ने जारी किया 'Cold Day' का अलर्ट
Share:

नई दिल्ली: देश के पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी का दौर जारी है। अब इसका असर मैदानी इलाकों में दिखने लगा है। पूरे उत्तर भारत के साथ ही मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। अब मौसम विभाग का अनुमान है कि दिसंबर में शीतलहर और कोहरे का सितम जारी रहेगा। वहीं 2021 का पहला महीना यानी जनवरी कोल्ड डे के नाम रहेगा।

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडे के मुताबिक, नए साल की शुरुआत कड़ाके की ठंड के साथ होगी। जनवरी 2021 में गत वर्षों की तुलना में ज्यादा ठंड पड़ेगी। जनवरी 2021 में कुल मिलाकर के 12 कोल्ड डे का सितम रहेगा यानी जनवरी के 12 दिन अधिकतम तापमान 16 डिग्री से भी नीचे रह सकता है। वही 5 दिन शीतलहर और 14 दिन घना कोहरा पड़ेगा। इस दौरान कहीं-कहीं बारिश की भी आशंका हैं। बता दें जब दिन का तापमान 16 डिग्री से नीचे चला जाए, तो उसे कोल्ड डे कहा जाता है। कोल्ड डे के दौरान लोग डायरिया, बुखार, सर्दी, जैसी संक्रामक बीमारियों की चपेट में आते हैं। कोल्ड डे इसलिए घातक होता है क्योंकि लोग दिन के वक़्त घर से बाहर रहते हैं।

दिसंबर को लेकर के मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बचे हुए दिनों में शीतलहर और कोहरे का प्रकोप रहेगा। इसके साथ ही 8 दिन तो घने कोहरे और 4 दिन कोल्ड डे भी रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, अभी जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल में बर्फबारी का सिलसिला जारी है। आगामी 2 दिनों में देश के कई हिस्सों में तापमान 2 से 3 डिग्री तक नीचे आ सकता है और विजिबलिटी कम होगी। इसका असर सड़क, रेल और विमानन सेवाओं पर पड़ेगा।

आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज: मोदी सरकार ने MSMEs को दिए 21,000 करोड़, वित्त मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े

9 महीने के उच्च खाद्य कीमतों में WPI मुद्रास्फीति हुई शामिल

कच्चे तेल की कीमतों में फिर हुई वृद्धि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -