Operation Kaveri: सूडान से निकाले गए 798 भारतीय, लगे भारत माता और पीएम मोदी के जयकारे
Operation Kaveri: सूडान से निकाले गए 798 भारतीय, लगे भारत माता और पीएम मोदी के जयकारे
Share:

नई दिल्ली: सूडान में आर्मी और पैरामिलिट्री फोर्स में भीषण जंग छिड़ी हुई है. फिलहाल 72 घंटे के लिए संघर्षविराम जारी है. इस बीच भारत ने अपने नागरिकों को सूडान से निकालने के लिए बड़े स्तर पर ऑपरेशन कावेरी (Operation Kaveri) शुरू कर दिया है. अब तक 798 भारतीय नागरिकों को सूडान से सुरक्षित निकाला जा चुका है. इंडियन एयरफोर्स का एक C-130J मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट गुरुवार को 128 भारतीयों को जेद्दा लेकर पहुंचा. वहीं, बीती रात एक कॉमर्शियल फ्लाइट के माध्यम से 360 नागरिक जेद्दा से दिल्ली पहुंचे हैं.

 

दिल्ली पहुंचते ही इन नागरिकों ने जमकर भारत माता की जय, नरेंद्र मोदी जिंदाबाद और इंडियन एयरफोर्स जिंदाबाद की नारेबाजी की. इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट करते हुए कहा कि सभी भारतीय नागरिकों का स्वदेश लौटने पर स्वागत किया है. उन्होंने बताया कि पहली फ्लाइट में 360 भारतीय नागरिक दिल्ली लौट आए हैं. सूडान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए पहले उन्हें वहां से सऊदी अरब के शहर जेद्दा ले जाया जा रहा है, जहाँ से उन्हें भारत लाया जा रहा है.

 

बता दें कि, भारत ने जेद्दा में एक ट्रांजिट फैसिलिटी स्थापित की है और विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन निकासी मिशन का नेतृत्व कर रहे हैं. सबसे पहले 278 भारतीयों का जत्था मंगलवार को सूडान से निकाला गया. इंडियन नेवी की शिप INS सुमेधा के जरिए सूडान पोर्ट से निकासी हुई. भारत ने निकासी अभियान उस वक़्त तेज किया जब सूडानी सेना और पैरामिलिट्री रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF) के बीच 72 घंटे के सीजफायर पर सहमति बनी.

आज पैतृक गाँव में होगा पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल का अंतिम संस्कार, पीएम मोदी ने चंडीगढ़ पहुंचकर दी श्रद्धांजलि

हाई कोर्ट ने ख़त्म की अरुणाचल प्रदेश की भाजपा विधायक दासंगलू पुल की सदस्यता, कांग्रेस नेता ने की थी शिकायत

मोदी सरनेम केस: राहुल गांधी की याचिका पर सुनवाई नहीं करेंगी गुजरात हाई कोर्ट की जज गीता गोपी !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -