यहाँ केवल 4 दिन ऑफिस जाते हैं कर्मचारी!
यहाँ केवल 4 दिन ऑफिस जाते हैं कर्मचारी!
Share:

हम सभी ऑफिस जाते हैं और हफ्ते के 6 दिन ऑफिस जाना हम सभी के लिए जरुरी होता है वरना सैलरी कट जाती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ऑफिस के बारे में बताने जा रहे हैं जो केवल 4 दिन अपने कर्मचारियों को बुलाता है। जी हाँ, दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां के लोग हफ्ते में 4 दिन ऑफिस जाते हैं और बाकी दिन अपने परिवार या दोस्तों के साथ बिताते हैं। जी दरअसल हम बात कर रहे हैं Iceland की। यहाँ लोगों के काम के घंटे कम करने को लेकर साल 2015 से एक एक्सपेरिमेंट हो रहा है। जी दरअसल Iceland ने 2015 में 2,500 से ज्यादा एम्प्लॉइज के साथ हफ्ते में 4 दिन काम करने का एक्सपेरिमेंट शुरू किया था। इस एक्सपेरिमेंट को दो फेज में पूरा किया गया।

ट्रायल पहले फेज में साल 2015 से साल 2019 के बीच The Reykjavik City Trial के तौर पर चला। वही दूसरे फेज में साल 2017 से साल 2021 के बीच The Icelandic Government Trial के रूप में यह चला। Iceland सरकार देखना चाहती थी कि काम के घंटे कम करने से क्या काम पर भी असर पड़ता है। अंत में सरकार ने पाया कि इस ट्रायल से लोगों की प्रोडक्टिविटी या तो पहले जैसी रही या कुछ मामलों में इसमें सुधार देखा गया।

यानी काम के घंटे कम करने से काम कम नहीं हुआ। ऐसे ट्रायल के नतीजे काफी पॉजिटिव रहे। Iceland की सरकार ने देखा कि इस एक्सपेरिमेंट से उन वर्कप्लेस के लोगों का Work-Life Balance बेहतर हुआ, जहां काम के घंटे घटाए गए। इसी के साथ निजी जीवन में तनाव कम हुआ।

महाराष्ट्र के किसानों को बर्बाद कर देंगे महाविकास आघाड़ी सरकार के प्रस्तावित कृषि कानून: अनिल घनवट

'बिक चुके महाराज अब एयर इंडिया को बेच देंगे।।।' ज्योतिरादित्य सिंधिया पर कांग्रेस ने जताई आपत्ति

अस्पताल में एडमिट है मोलक्की शो का यह अभिनेता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -