कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भारत में अस्पताल में भर्ती कोविड मरीजों की संख्या 14 प्रतिशत: अध्ययन
कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भारत में अस्पताल में भर्ती कोविड मरीजों की संख्या 14 प्रतिशत: अध्ययन
Share:

भारत में औसतन 7 में से 1 कोविड (14 प्रतिशत) रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, दूसरी लहर के दौरान, पश्चिमी दुनिया की तुलना में अधिक, जहां संचयी रूप से 5 से 10 प्रतिशत कोविड सकारात्मक रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दिसंबर-2020 की शुरुआत से एफडीए द्वारा प्रस्तुत अमेरिकी महामारी विज्ञान के आंकड़ों ने यह भी दिखाया कि दूसरी लहर में अमेरिका में साप्ताहिक अस्पताल में भर्ती होने की दर 15 प्रतिशत तक पहुंच गई। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि सभी कोविड बेड के लिए कुल बेड ऑक्यूपेंसी 65 प्रतिशत तक गिर गई है, प्रमुख महानगरों (विशेषकर भारत के दक्षिण में) में ICU बेड ऑक्यूपेंसी गंभीर बनी हुई है। गोल्डमैन सैक्स ने कहा कि सीओवीआईडी के मौतें अनुपातहीन रूप से बुजुर्ग आबादी (60 वर्ष से कम) में 60 प्रतिशत हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर हम 50 साल के निकटवर्ती समूह को शामिल करते हैं, तो यह अनुपात 80 प्रतिशत तक बढ़ जाता है, कई सह-रुग्णताओं को देखते हुए यह आबादी भी पीड़ित है, रिपोर्ट में कहा गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य सरकारों ने पिछले 75 दिनों में कोविड बिस्तर क्षमता को 3.3x से अधिक बढ़ा दिया है, जिसका नेतृत्व सरकारी और निजी दोनों सुविधाओं में अधिक आवंटन के कारण हुआ है। ट्रैक किए गए 13 राज्यों में, कोविड बिस्तर क्षमता मार्च की शुरुआत में 146k से बढ़कर मई के मध्य तक 486k हो गई। गोल्डमैन सैक्स ने कहा, "हमने देखा है कि पिछले एक हफ्ते में भारत में कोविड से संबंधित अस्पताल में भर्ती होना शुरू हो गया है और अगर अमेरिका के अनुभव को देखा जाए, तो हम अगले महीने महत्वपूर्ण सुधार देख सकते हैं।" घरेलू उत्पादन में वृद्धि, वैकल्पिक स्रोतों के साथ-साथ त्वरित आयात के संयोजन के कारण दवा और ऑक्सीजन की कमी कम होती दिख रही है।

परीक्षण प्रोटोकॉल को सी-आरपी, डी-डिमर और सीटी स्कैन जैसे संबद्ध परीक्षण के साथ विविधीकृत किया गया है, ताकि आरटी-पीसीआर क्षमता के भार को कम किया जा सके और साथ ही झूठी नकारात्मक / कम के आसपास दी गई चिंताओं को क्रॉस-चेक किया जा सके। 

पाक सरकार ने ख़रीदी राजकपूर और दिलीप कुमार की पुश्तैनी हवेलियां, बनाया जाएगा म्यूजियम

पीएम मोदी की लम्बी उम्र की कामना करने पर पंजाब पुलिस ने 'गुरमेल सिंह' को किया गिरफ्तार

भवानीपुर से विधानसभा उपचुनाव लड़ेंगी ममता बनर्जी, मंत्री शोभनदेव छोड़ेंगे MLA पद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -