67 सालों में देश में आई सिर्फ 13 प्रतिमाएं, अकेले मोदी सरकार ले आई 67 प्राचीन मूर्तियां- किशन रेड्डी
67 सालों में देश में आई सिर्फ 13 प्रतिमाएं, अकेले मोदी सरकार ले आई 67 प्राचीन मूर्तियां- किशन रेड्डी
Share:

नई दिल्‍ली: 1913 में चोरी हुई मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा कनाडा वापस आ गई है. आज पूरे विधिविधान के पूजा पाठ करके मां की प्रतिमा को भारत सरकार के पुरातत्व विभाग ने यूपी सरकार के हवाले कर दिया है. केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने यूपी सरकार के मंत्री सुरेश राणा को यह प्रतिमा दी है. मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा को 4 दिन तक उत्तर प्रदेश के कई जिलों से शोभायात्रा निकाल कर वाराणसी ले जाया जाएगा. जहाँ 15 नवंबर को सीएम योगी आदित्यनाथ विधिविधान के साथ काशी विश्वनाथ मंदिर में माँ की प्रतिमा को स्थापित करेंगे. 

वहीं, केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने मीडिया से बात करते हुए बताया है कि नरेंद्र मोदी के PM बनने से पहले 1947 से 2014 तक केवल 13 प्राचीन मूर्तियों को विदेश से वापस लाया गया था. जबकि बीते 7 वर्षों में 67 मूर्तियों को वापस लाया गया है. अभी अमेरिका में 157 पुरानी प्रतिमाएं और अन्य चीजें मौजूद हैं, उनकी भी पहचान करके वापस भारत लाया जा रहा है. आज मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा को भव्य तरीके से यूपी भेजा गया है. रेड्डी ने बताया कि केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद देश के कई साधु-संतों ने PM से मुलाकात करके ये मांग की थी कि पूरे देश के कई मंदिरों से बहुत प्राचीन और महत्वपूर्ण प्रतिमाएं चोरी होकर विदेशों में चली गई थीं, उन्हें वापस लाने के लिए कोशिश करें. जिसके बाद पीएम मोदी ने विदेश मंत्रालय और सांस्कृतिक मंत्रालय और पुरातत्व विभाग को इसके संबंध में निर्देशित किया.

रेड्डी ने बताया कि इसके बाद से जब भी किसी प्रतिमा या कोई एंटीक वस्तु के बारे में पता लगता है तो विदेश मंत्रालय उसके बारे में जानकारी जुटाता है और फिर उसे सांस्कृतिक मंत्रालय के साथ साझा किया जाता है. सांस्कृतिक मंत्रालय फिर उस वस्तु के संबंध में पूरी जानकारी एकत्रित करता है. पुरातत्व विभाग उस वस्तु का क्या महत्व है, कितनी पुरानी है सहित अन्‍य जानकारी करके विदेश मंत्रालय के साथ शेयर करता है और फिर विदेश मंत्रालय उस देश की सरकार के साथ उसको लेकर वार्ता करके वापस लाता है.

गो फैशन लिमिटेड का आईपीओ 17 नवंबर से शुरू

शिक्षा के क्षेत्र में भारत, अमेरिका स्वाभाविक सहयोगी: धर्मेंद्र प्रधान

आईओसी ने कार्बन-तटस्थ खेलों के लिए चीन की प्रशंसा की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -