ऑनलाइन शॉपिंग का काला सच हुआ उजागर
ऑनलाइन शॉपिंग का काला सच हुआ उजागर
Share:

नई दिल्ली: ऑनलाइन शॉपिंग की धूम आजकल हर जगह मची हुई है, हर इंसान दुकान या मॉल्स में शॉपिंग करके अपना समय ख़राब करने से ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा बेहतर समझता है, लेकिन अति हर चीज़ की हानिकारक होती है, जैसे-जैसे मनुष्य ऑनलाइन शॉपिंग की ओर आकृष्ट होता गया, शॉपिंग कंपनियों ने ग्राहकों के साथ ठगी करना शुरू कर दी और आज आलम यह है कि ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले हर तीसरे इंसान को नकली सामान मिलने लगा है.

यह जानकारी ऑनलाइन शॉपिंग पर किए गए दो सर्वे में सामने आई है, इनमें से एक मार्केट रिसर्च और एनालिटिक्स कंपनी वेलोसिटी एमआर नाम की कंपनी ने किया है, सर्वे के मुताबिक जो ब्रांड ज्यादा प्रसिद्ध होता है, उसके नकली सामान बिकने का खतरा उतना ही ज्यादा होता है. दूसरा सर्वे लोकलसर्क‍िल नाम की कंपनी ने किया है, कंपनी ने जिन लोगों को सर्वे में शामिल किया है, उनमे से 38 फीसदी लोगों ने कबूला है कि उन्हें ऑनलाइन शॉपिंग में नकली सामान देकर ठगा गया है.

य‍ह सर्वे ऐसे समय में आया है जब भारत सरकार ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान धोखाधड़ी पर लगाम कसने के लिए नये नियम लाने की तैयारी कर रही है. इस तरह के मामलों पर भारत सरकार एक व्यवस्था करने जा रही है, जिसके तहत अगर आपके साथ ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए किसी तरह की धोखाधड़ी होती है तो आपका पैसा वापस दिया जाएगा. एक अधिकारी ने बताया है कि इस नियम को लागू करने के लिए ई-कॉमर्स कंपनि‍यों और डि‍पार्टमेंट ऑफ इंडि‍यन पॉलि‍सी एंड प्रमोशन के बीच विचार विमर्श जारी है, जल्द ही कोई निर्णय सामने आने की सम्भावना है.

जानिए क्यों इस शख्स को ऑनलाइन केला मंगवाना पड़ा भारी

महानदी जल विवाद पर पटनायक के तीखे तेवर

तीन लोगों ने की सामूहिक आत्महत्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -