Lockdown के बीच धोनी ने खिलाड़ियों के लिए शुरू की ऑनलाइन कोचिंग क्लास
Lockdown के बीच धोनी ने खिलाड़ियों के लिए शुरू की ऑनलाइन कोचिंग क्लास
Share:

कोरोना वायरस इस वक्त एक गंभीर समस्या बन चुकी है. देश में 25 मार्च से लॉकडाउन  है. लोग घरों के अंदर रहने के लिए मजबूर हैं क्योंकि एक यही रास्ता है जिससे इस महामारी से बचा जा सकता है. लेकिन लॉकडाउन की वजह से युवा खिलाड़ियों की तैयारी पर कोई फर्क ना पड़े इसका भी तोड़ निकाल लिया गया है. महेंद्र सिंह धोनी से जुड़ी क्रिकेट एकेडमी में अब युवा खिलाड़ियों को ऑनलाइन कोचिंग दी जा रही है. इससे उभरते हुए खिलाड़ियों को सही मार्गदर्शन मिल सके और लॉकडाउन की वजह से उनकी तैयारी पर कोई खास फर्क ना पड़े. युवा खिलाड़ियों की ऑनलाइन तैयारी: अब तक आपने कॉम्पिटिशन परीक्षा की तैयारी के लिए ऑनलाइन कोचिंग के बारे में सुना होगा लेकिन अब क्रिकेट की तैयारी के लिए भी ऑनलाइन कोचिंग शुरू हो चुकी है. भारतीय खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी से जुड़ी हुई क्रिकेट एकेडमी में युवा खिलाड़ियों को ऑनलाइन कोचिंग दी जा रही है. सिर्फ धोनी ही नहीं बल्कि कई और खिलाड़ियों की क्रिकेट एकेडमी में लॉकडाउन के चलते ऑनलाइन कोचिंग शुरू की जा चुकी है.

ऑनलाइन कोचिंग से सीख रहे युवा खिलाड़ी: धोनी से जुड़ी क्रिकेट एकेडमी में कोच सत्राजीत लेहरी ने कहा कि ऑनलाइन कोचिंग प्रोग्राम में काफी लोगों ने अपना इंटरेस्ट दिखाया है. इससे युवा खिलाड़ियो को काफी मदद मिल रही है. इसके लिए प्लेटफॉर्म एक बनाया गया है. जिसमें खिलाड़ियों के लिए हम लगातार वीडियो अपलोड करते हैं. साथ ही खिलाड़ियों को भी उनकी प्रैक्टिस वीडियो अपलोड कराते हैं. जिससे हम उनकी गलतियों को सुधार सकें. वीडियो के जरिए बच्चे अपनी गलतियों को आसानी से समझते हैं. साथ ही वो बार-बार अपनी वीडियो को देख सकते हैं. इससे उन्हें ये पता चलता है कि उनसे कहां गलती हो रही है. इन वीडियोज को हर प्लेटफॉर्म पर 10 हजार के ज्यादा बार देखा जा रहा है. इससे पता चलता है कि ऑनलाइन कोचिंग से युवा खिलाड़ी सीख रहे हैं. हम उनकी वीडियो को देखकर उनकी कमियों के बारे में उन्हें बताते हैं. बल्लेबाजों को हम दीवार के सामने सॉफ्ट हैंड से बल्लेबाजी करने के लिए कहते हैं. इससे उनका फोकस और हैंड आई कॉर्डिनेशनल में सुधार होगा. वहीं गेंदबाजों के लिए अलग तैयारी होती है.

वहीं तमिलनाडु और चेन्नई सुपर किंग्स बल्लेबाज रहे विद्युत शिवरामकृष्णन ने भी ऑनलाइन कोचिंग देनी शुरू की है. उनका कहना है कि युवा खिलाड़ी ऑनलाइन कोचिंग में ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. उन्हें जो भी बात इस दौरान बताई जा रही है वो उसे ध्यान से सुनते हैं और अमल में ला रहे हैं. उदाहरण के तौर पर अगर किसी बल्लेबाज को उसके सिर के मूमेंट के बारे में बताया गया तो वो वीडियो देखकर उस गलती को सुधार रहा है.

लोग कोरोना वायरस की वजह से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं लेकिन कहते हैं जहां चाह वहां राह. वैसे ही युवा खिलाड़ियों के लिए लॉकडाउन में ऑनलाउन कोचिंग उनकी तैयारियों के लिए एक बेहतर जरिया बनकर सामने आया है. इससे ना तो इन युवाओं को अपनी कोचिंग के लिए घर के बाहर निकलने की जरूरत है. साथ ही घर पर रहकर ही अपने कोच से हर सवाल का जवाब भी मिल रहा है. इसके अलावा अपने वीडियो और अपने कोच और भारतीय टीम के खिलाड़ियों के वीडियो को देखकर उन्हें समझकर वो अपने खेल को और बेहतर बनाने में जुट चुके हैं.

इंग्लैंड के इस फुटबॉल प्लेयर को निकला कोरोना, हॉस्पिटल में भर्ती

VIDEO: लॉक डाउन के बीच कभी बाथरूम तो कभी  कपड़ों की धुलाई करते नज़र आए शिखर धवन

लॉक डाउन के चलते होने वाले पति के लिए खास डिश बनाना सीख रही है तीरंदाज दीपिका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -