यूपी: डीडीयू में जल्द ही शुरू होगी ऑनलाइन क्लासेज, होंगी ये मुख्य व्यवस्था
यूपी: डीडीयू में जल्द ही शुरू होगी ऑनलाइन क्लासेज, होंगी ये मुख्य व्यवस्था
Share:

गोरखपुर: देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के गोरखपुर विश्वविद्यालय में हफ्ते भर पश्चात् ऑनलाइन क्लासेज चलाई जाएगी. अभी ये 45 दिनों तक चलेगी, तत्पश्चात स्थिति की समीक्षा की जाएगी. स्नातक तथा स्नातकोत्तर पहले साल को छोड़कर दूसरे सभी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन क्लास से अध्ययन आरम्भ होगा. राज्य स्तर पर तैयार हो रहे, ई-कंटेंट में विश्वविद्यालय भी हिस्सेदार बनेगा, तीन सब्जेक्ट्स की जिम्मेदारी शासन स्तर से दी गई है.

वही कुलपति प्रोफेसर वीके सिंह ने अपने बयान में बताया कि COVID-19 का संकट अभी भी बना हुआ है. शासन ने अगस्त में क्लास आरम्भ करने पर पाबंदी लगा रखी है. ऐसे में विद्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए, ऑनलाइन क्लासेज चलने का निर्णय लिया गया है. यह सितंबर के आखिरी हफ्ते तक चलेगी. यदि हालात अनुकूल रहे, तो ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन मिश्रित क्लास आरम्भ की जाएंगी. हालात नार्मल होने पर अक्टूबर अथवा नवंबर माह से पहले की तरह ही कक्षाएं भी आरम्भ होंगी.

आगे बताते हुए कुलपति ने अपने बताया कि राज्य में संक्रमण कि दरों में वृद्धि हुई है. ऐसे में शासन ऑनलाइन क्लास तथा सोशल मीडिया के माध्यम से पढ़ाई को तरजीह दे रहा है. शासन द्वारा राज्य स्तर पर एक ई-कंटेंट पोर्टल भी बनाया गया है. इस पोर्टल में सभी सब्जेक्ट्स के पाठ्य सामग्री प्राप्त रहेगी. यह पोर्टल के लिए निशुल्क में मुहैया होगा. किसी भी विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स इससे पढ़ाई कर सकते हैं. साथ ही विश्वविद्यालय के शिक्षक प्राणी विज्ञान, राजनीति विज्ञान तथा पत्रकारिता और जनसंचार विषय का राज्य स्तरीय ई-कंटेंट तैयार करेंगे. इसी के साथ कई तरह के परिवर्तन किये जाएंगे.

कोरोना को नियंत्रित करने के लिए 2 दिवसीय दौरे पर सीएम योगी

जन्माष्टमी : बॉलीवुड के इन 5 गानों के बिना अधूरा है श्री कृष्ण जन्मोत्सव

ब्राह्मण वोट बैंक को साधने की कोशिश में सपा, लागाएगी परशुराम की भव्य प्रतिमा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -