प्याज लॉबी है महंगाई की जिम्मेदार
प्याज लॉबी है महंगाई की जिम्मेदार
Share:

प्याज की कीमते लगातार बढ़ती ही जा रही है और इससे आम जनता के साथ ही सरकार भी असमंजस में नजर आ रही है. अब इस मामले में हाल ही में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री संजीव बालियान ने यह कहा है कि महाराष्ट्र की "प्याज लॉबी" ही देश में प्याज की कीमतों में बढ़ने के लिए जिम्मेदार है.साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि इन कीमतों को रोकने के लिए जल्द से जल्द उत्तर भारत में भी एक बंपर स्टॉक बनाया जाना है.

संजीव ने अपने बयान में यह कहा है कि महाराष्ट्र में प्याज लॉबी के सक्रिय होने के कारण पूरा देश प्याज की समस्या से जूझ रहा है और इस कारण ही महंगाई भी बढ़ रही है. उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुए यह भी कहा है कि किसानों को प्याज के साथ ही दाल की खेती के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि जल्द से जल्द इस समस्या से निजात पाया जा सके.

कृषि राज्य मंत्री ने इसके आगे के बयान में यह भी कहा है कि सरकार के द्वारा कई राज्यों से दाल की आवश्यकता को लेकर जानकारी मांगी गई थी लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने इसके साथ ही छापेमारी की कार्रवाई पर भी अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. इसके कारण ही प्याज और दाल की कीमतों में यह उछाल देखने को मिला है. अब सरकार के द्वारा किसानों से सीधे दाल खरीदने का मन बनाया जा रहा है और यह भी उम्मीदे लगाई जा रही है कि इससे ना केवल मांगे पर काबू पाया जा सकेगा बल्कि साथ ही किसानो को भी फायदा मिलेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -