जानिये क्यों आ रहा है दूध में प्याज का स्वाद
जानिये क्यों आ रहा है दूध में प्याज का स्वाद
Share:

इंदौर --इन दिनों क्षेत्र के लोग जो दूध इस्तेमाल कर रहे है उसमें प्याज का स्वाद आ रहा है. जब इस बारे में छानबीन की गई तो पता चला कि मध्यप्रदेश में प्याज की भारी फसल के बाद दाम के गिरने कारण क्षेत्र के किसान अपने दुधारू जानवरों को प्याज खिला रहे हैं. इसके परिणामस्वरूप उनसे 'प्याज के स्वाद वाला दूध' निकल रहा है.

इस बारे में इंदौर दुग्ध उत्पादक संघ के अधयक्ष भारत मथुरावाला ने बताया कि जब कुछ ग्राहकों ने इस बारे में तो शिकायत की तो हमने जांच की. जांच में पाया कि वो किसान जिनके प्याज बाजार में नहीं बिके हैं वो अपने दुधारू जानवरों को प्याज खिला रहे हैं.उन्होंने कहा कि हमने किसानों से अपील की है कि वे जानवरों को प्याज न खिलाएं.

जानवरों को प्याज खिलाने के बारे में दो बातें सामने आई है एक तो यह कि इस साल प्याज की खेती बहुत ज्यादा हुई है, फसल के दाम गिरने कारण किसान खेती में लगी लागत भी नहीं निकाल पाए. इसलिए पशुओं को प्याज खिला रहे हैं, वहीँ मथुरावाला का कहना है कि जानवरों को खिलाने के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले खली के दाम 3,000 रुपए प्रति क्विटंल बढ़ गए हैं, जिसके चलते दूध के दामों में भी वृद्धि हुई है. उन्होंने मांग की है कि खली पर 1 फीसदी का वैट हटाया जाना चाहिए ताकि दूध के व्यवसाय में लगे हुए किसानों को लाभ मिल सके.

वहीं, दुधारू जानवरों को प्याज खिलाने पर पशुचिकित्सा डॉ ज्योतिप्रकाश मिश्रा का मत जानना चाहा तो उन्होंने बताया कि यदि इन्हें ज्यादा मात्रा में प्याज खिलाया जाएगा तो दूध में गंध आएगी ही. यह जानवरों की पाचन क्रिया पर भी असर डालेगा. अगर जानवर प्याज का उपयोग बिना इसे चबाए कर रहे हैं तो इससे उन्हें पेट की दिक्कत भी हो सकती है.

संभली प्याज, दोगुना हुआ दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -