बॉडी को हर तरह के इन्फेक्शन से बचाता है प्याज
बॉडी को हर तरह के इन्फेक्शन से बचाता है प्याज
Share:

प्याज का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है. पर क्या आप जानते है हमारी प्याज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लू लग जाने पर प्याज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. प्याज आंखों के लिए बेहतरीन दवा है. प्याज में केलिसिन और रायबोफ्लेविन की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है.

आइए जानते है प्याज के स्वास्थ्य लाभ-

1-सर्दी खांसी की समस्या में ताजे प्याज के रस में गुड़ या शहद मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा आप गले में खराश होने पर भी इसका सेवन कर सकते है.

2-अगर नियम से प्याज का सेवन किया जाये तो शरीर में शुगर का लेवल कण्ट्रोल में रहता है, तथा इससे डायबिटीज होने की संभावना भी काफी कम हो जाती है. प्याज शरीर में इन्सुलिन के लेवल को बढाने का काम करता है.

3-अगर आप कान के दर्द या कान बहने की समस्या से परेशान है तो प्याज के रस को हल्का गर्म करके कान में डालने से आराम मिलता है.

4-प्याज भरपूर मात्रा में एंटी बायोटिक ,एंटी सेप्टिक ,एंटी माइक्रोबियल ,और कार्मिनातिव तत्व होते है जो हमारे शरीर में होने वाले हर तरह के इन्फेक्शन को खत्म करते है. 

5-अगर आपको अस्थमा की बीमारी है तो एक गिलास पानी में प्याज का रस, थोड़ी सी हिंग और काला नमक मिलाकर पीने से बहुत लाभ होता हैं.

वजन कम करने में सहायक होता है बेर

खांसी की अचूक दवा है मलाई

स्ट्रॉबेरी के सेवन से पाए मजबूत हड्डिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -