मोदी सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में शेयर बाजार में अडाणी ऊपर, अंबानी नीचे
मोदी सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में शेयर बाजार में अडाणी ऊपर, अंबानी नीचे
Share:

नई दिल्ली : मोदी सरकार को एक साल पूरा हो चूका है और सरकार की एक उपलब्धि यह है की स्थानीय शेयर बाजारों में निवेशकों का धन 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक बढ़ चुका है। शेयरों में इस तेजी से टाटा, अडाणी, भारती, एचडीएफसी और सन ग्रुप जैसे उद्योगिक घरानों को जहाँ भारी लाभ पंहुचा है वहीं दूसरी तरफ दोनों अंबानी बंधुओं के समूहों, वेदांता, आईटीसी और एलएंडटी समूह की बाजारू हैसियत में गिरावट आई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्ग दर्शन में पार्टी ने 26 मई, 2014 को सत्ता की बैग दौड़ अपने हाथो में ली थी।

इस दौरान, अपने बाजार पूंजीकरण में बढ़त हासिल करने वाले अन्य प्रमुख समूहों में बिड़ला, महिंद्रा, आईसीआईसीआई, इन्फोसिस, विप्रो और एचसीएल शामिल हैं। कुछ महीनों में शेयर बाजारों में तेज गिरावट के बावजूद बाजार मोदी सरकार के पहले एक साल के कार्यकाल में करीब 12 प्रतिशत का लाभ हासिल करने में सफल रहा। इस अवधि में सेंसेक्स 2,950 अंक मजबूत हुआ जिससे सभी सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक बढ़कर 1,02,52,461 करोड़ रुपये रहा। इस साल की शुरुआत में सेंसेक्स 30,000 के स्तर को छू गया था, लेकिन इसके बाद बाजार में आई तेज गिरावट से यह 27,643 अंक पर आ गया।

मोदी सरकार के एक साल के कार्यकाल में मुकेश अंबानी की अगुवाई वाले रिलायंस समूह का शेयर बाजार के हिसाब मूल्य करीब 80,000 करोड़ रुपये घटकर 2,90,000 करोड़ रुपये रह गया जिसकी मुख्य वजह आरआईएल के शेयर में करीब 20 प्रतिशत की गिरावट आना है। इसी तरह, अनिल अंबानी की अगुवाई वाले रिलायंस समूह के बाजार मूल्य में भी करीब 50,000 करोड़ रपये की गिरावट आई। इसी तरह, अनिल अग्रवाल की अगुवाई वाले वेदांता समूह का बाजार मूल्य 20,000 करोड़ रुपये से अधिक घट गया।

वहीं दूसरी ओर, टाटा समूह की कंपनियों का बाजार मूल्य 1.10 लाख करोड़ रुपये बढ़ा जिसमें अकेले टीसीएस को करीब 85,000 करोड़ रुपये का फायदा हुआ। इसी तरह, एचडीएफसी और सन ग्रुप के बाजार मूल्य में एक-एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की बढ़त दर्ज की गई। सुनील मित्तल के भारती समूह ने बाजार मूल्य में 60,000 करोड़ रुपये से अधिक की बढ़ोतरी हासिल की। गुजराती उद्योगपति गौतम अडाणी की अडाणी समूह ने बाजार मूल्य में करीब 50,000 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की है। अन्य समूहों में आदित्य बिड़ला समूह ने बाजार पूंजीकरण में 40,000 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -