'जो अच्छा काम करता है, उसे कभी सम्मान नहीं मिलता', आखिर ऐसा क्यों बोले नितिन गडकरी?
'जो अच्छा काम करता है, उसे कभी सम्मान नहीं मिलता', आखिर ऐसा क्यों बोले नितिन गडकरी?
Share:

नई दिल्ली: मंगलवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अच्छे काम करने वाले को कभी सम्मान नहीं प्राप्त होता है। इस के चलते उन्होंने अवसरवादी नेताओं को सत्ताधारी दल से जुड़े रहने की इच्छा पर चिंता व्यक्त की तथा कहा कि विचारधारा में गिरावट लोकतंत्र के लिए अच्छी बात नहीं है। गडकरी ने कहा कि ऐसे भी कई नेता हैं जो अपनी विचारधारा पर दृढ़ हैं, किन्तु उनकी संख्या आहिस्ता-आहिस्ता कम हो रही है। गडकरी ने बिना नाम लिए कहा, ''मैं हमेशा मजाक में बोलता हूं कि चाहे किसी भी पार्टी की सरकार हो, एक बात तय है कि जो अच्छा काम करता है उसे कभी सम्मान नहीं मिलता तथा जो बुरा काम करता है, उसे कभी सजा नहीं मिलती।'' 

केंद्रीय मंत्री एक मीडिया समूह द्वारा सांसदों को उनके योगदान के लिए पुरस्कार देने के लिए आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि "हमारी बहसों और चर्चाओं में मतभेद हमारी समस्या नहीं है। हमारी समस्या विचारों की कमी है।" गडकरी ने कहा, "ऐसे लोग भी हैं जो अपनी विचारधारा के आधार पर दृढ़ विश्वास के साथ खड़े हैं, किन्तु ऐसे लोगों का आंकड़ा घट रहा है। विचारधारा में हो रही गिरावट लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है।" उन्होंने कहा, "न तो दक्षिणपंथी और न ही वामपंथी, हम जाने-माने अवसरवादी हैं, कुछ लोग ऐसा लिखते हैं और सभी सत्तारूढ़ दल से जुड़े रहना चाहते हैं।" गडकरी ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है तथा पीएम नरेंद्र मोदी के शब्दों में, भारत लोकतंत्र की जननी है। इसी खासियत के कारण हमारी लोकतांत्रिक शासन प्रणाली विश्व के लिए आदर्श है। 

उन्होंने कहा कि राजनेता आते-जाते रहते हैं किन्तु उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्रों के लोगों के लिए जो काम किया है वह अंततः मायने रखता है तथा उन्हें सम्मान दिलाता है। इसके चलते गडकरी ने RJD प्रमुख लालू प्रसाद यादव की बोलने की कला की प्रशंसा की तथा कहा कि उन्होंने पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस के व्यवहार, सादगी और व्यक्तित्व से बहुत कुछ सीखा है। उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के बाद मैं जिस व्यक्ति से सबसे अधिक प्रभावित था, वह जॉर्ज फर्नांडिस थे।  गडकरी ने बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर की भी सराहना की, जिन्हें हाल ही में मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया था तथा कहा कि ऐसे लोगों ने देश के लोकतंत्र को मजबूत बनाया है। उन्होंने कहा, ''मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद उन्होंने (ठाकुर) ऑटो-रिक्शा में यात्रा की एवं उनकी स्थिति बहुत सामान्य थी।'' उन्होंने सुझाव दिया कि राजनीतिक नेताओं को ऐसे लोगों से प्रेरणा लेनी चाहिए। 

मुंबई में INDIA गठबंधन की महारैली, लेकिन ममता-केजरीवाल के शामिल होने पर संशय

क्या ससुराल में यह पहली बसंत पंचमी है? इन पीली साड़ियों में खिल उठेगी आपकी खूबसूरती

MG Motor ने पूरी लाइनअप के लिए 2024 मूल्य सूची जारी की, ZS EV का नया संस्करण भी किया गया पेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -