पाकिस्तान में 330 रुपए का एक लीटर पेट्रोल, जनता परेशान
पाकिस्तान में 330 रुपए का एक लीटर पेट्रोल, जनता परेशान
Share:

इस्लामाबाद: भले ही पाकिस्तानी इस समय भारी वित्तीय तनाव से जूझ रहे हों, लेकिन पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार उन्हें कोई भी राहत देने के मूड में नहीं है। सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 330 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करके ऐतिहासिक मूल्य वृद्धि की घोषणा की है। पाकिस्तान में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत Pkr 331.38 और डीजल की कीमत Pkr 329.18 हो गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रशासन द्वारा अगस्त महीने में मुद्रास्फीति दर में 27.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की रिपोर्ट के ठीक बाद पेट्रोलियम की कीमतें बढ़ा दी गईं। इस बीच, इमरान खान की PTI ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर पाकिस्तानी अधिकारियों की आलोचना की थी। PTI ने ट्वीट करते हुए कहा था कि, 'पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर भारी वृद्धि, क्रमशः 26 रुपये और 17 रुपये। इमरान खान और PTI को रोकने के लिए फासीवादी शासन ने पाकिस्तान की गरीब जनता को पूरी तरह कुचल दिया है. हमारे देश को स्थिर करने के लिए फासीवाद को समाप्त करना होगा।'

बता दें कि, पाकिस्तान इस समय भारी आर्थिक उथल-पुथल का सामना कर रहा है, हाल के महीनों में गेहूं और मांस उत्पादों जैसी आवश्यक वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही हैं। 25 अगस्त, 2023 को समाप्त सप्ताह में पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार सिर्फ 13.17 बिलियन डॉलर दर्ज किया गया था। जुलाई 2023 में, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने पाकिस्तान के लिए 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण कार्यक्रम को मंजूरी दे दी, जिससे देश में संप्रभु ऋण डिफ़ॉल्ट को टाल दिया गया। IMF के ऋण को पाकिस्तान के लिए एक महत्वपूर्ण समय पर मंजूरी दी गई थी, क्योंकि देश विनाशकारी बाढ़, नीतिगत गलत कदमों, बड़े राजकोषीय और बाहरी घाटे, बढ़ती मुद्रास्फीति और वित्त वर्ष 2013 में आरक्षित बफ़र्स के कारण हुई तबाही से उबरने के लिए संघर्ष कर रहा है।

आईएमएफ ने पाकिस्तान के लिए ऋण को मंजूरी देने के बाद एक बयान में कहा कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को गत वर्ष महत्वपूर्ण झटकों से भारी झटका लगा था, विशेष रूप से बाढ़ के गंभीर प्रभाव, कमोडिटी की कीमतों में बड़ी अस्थिरता और बाहरी और घरेलू वित्तपोषण स्थितियों की कड़ी से पड़ोसी मुल्क हलकान है। EFF के तहत असमान नीति कार्यान्वयन के साथ इन कारकों ने मिलकर महामारी के बाद की वसूली को रोक दिया, मुद्रास्फीति में तेजी से वृद्धि की, और आंतरिक और बाहरी बफर को काफी कम कर दिया। अधिकारियों की नई स्टैंड-बाय व्यवस्था, जिसे ईमानदारी से लागू किया गया है, पाकिस्तान को व्यापक आर्थिक स्थिरता हासिल करने और लगातार नीति कार्यान्वयन के माध्यम से इन असंतुलन को दूर करने का अवसर प्रदान करती है। चूंकि आर्थिक स्थिति लगातार खराब होती जा रही है। पाकिस्तान में राजनीतिक तनाव बढ़ रहा है क्योंकि नवंबर 2023 में राष्ट्रीय चुनाव होने हैं।

पाकिस्तान में जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम के काफिले पर हमला, हाफिज हमदुल्ला सहित 11 लोग घायल

एक ही दिन में हबीब ने किए 7 निकाह, 100 बच्चे पैदा करना है मकसद

बांग्लादेश के मोहम्मदपुर बाजार में भड़की भीषण आग, सैकड़ों दुकानें जलकर ख़ाक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -