ओणम स्पेशल रेसिपी का उठाएं आनंद
ओणम स्पेशल रेसिपी का उठाएं आनंद
Share:

ओणम का त्योहार शुरू हो गया है। ओणम एक फसल उत्सव है जो राजा महाबली की घर वापसी का प्रतीक है और केरल और मलयाली समुदाय द्वारा बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस त्योहार के दौरान, लोग पारंपरिक कपड़े पहनते हैं, अपने प्रियजनों से मिलते हैं, पुक्कलम तैयार करते हैं और ओणम साध्या पकाते हैं। ओणम साध्या एक दावत है जो इस त्योहार के दौरान विशेष रूप से तैयार की जाती है। इसका एक मुख्य व्यंजन अवियल है। इसे कद्दू, बीन्स, स्क्वैश, खीरा आदि जैसी सब्जियों से बनाया जाता है। इस ओणम में घर पर स्वादिष्ट अवियाल बनाने की यह झटपट रेसिपी देखें।

चरण 1: इस डिश को बनाने के लिए सबसे पहले एक जार में 1 कप नारियल, 4 हरी मिर्च, 1 टेबलस्पून जीरा और 1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर डालकर 3 टेबलस्पून पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें।

चरण 2: 1 कप खीरा, 1 कप गाजर, 1/2 कप कद्दू और 1/2 कप कच्चे केले लें और उन्हें अच्छी तरह धो लें। इन सब्जियों को बिना छीले बारीक काट लें। एक पैन में 3 कप पानी गरम करें और उसमें उबाल आने दें।

चरण 3: कटी हुई सब्जियों को पानी में डालिये, ½ टेबल स्पून हल्दी पाउडर और स्वादानुसार नमक डालिये। सब्जियों को नरम और कोमल होने तक पकाएं। अब तैयार पेस्ट को पैन में डालें।

चरण 4: सब्जियों को मिलाएं ताकि वे नारियल के पेस्ट को पूरी तरह से सोख लें। अब पैन में ½ कप फेंटा हुआ दही डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। मध्यम आँच पर 3-5 मिनट तक पकाएँ और गरमागरम परोसें। करी पत्ते से सजाएं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत को दी 75वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई

यूपी के 15 जिलों में एक भी सक्रीय कोरोना मरीज नहीं, 49 जिलों में कोई नया केस भी नहीं

कौन होगा यूपी चुनाव में कांग्रेस का CM फेस ? सलमान खुर्शीद ने दिया जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -