अमेजन द्वारा तिरंगे वाले डोरमैट बेचने के मुद्दे पर भारत की सख्ती रंग लाई
अमेजन द्वारा तिरंगे वाले डोरमैट बेचने के मुद्दे पर भारत की सख्ती रंग लाई
Share:

नई दिल्ली : जनवरी में सामने आए ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजॉन के खिलाफ तिरंगे वाले डोरमैट को बेचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार  की सख्ती आखिर रंग लाई और अब अमेजॉन ने अब राष्‍ट्रीय झंडे और दूसरे राष्‍ट्रीय प्रतीकों पर एक भारतीय कानून बना दिया है.इन कानूनों को कंपनी की आतंरिक प्रक्रिया का हिस्‍सा रखा गया है.

गौरतलब है कि ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजॉन ने भारतीय तिरंगे के डोरमेट बिक्री के लिए उपलब्ध कराए थे.तब भारत ने इस मुद्दे को सख्‍त तरीके से उठाया और तिरंगे के अपमान पर कड़ा एतराज जाहिर किया था.विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने जनवरी में धमकी दी थी कि अगर अमेजॉन की वेबसाइट से इन डोरमैट को नहीं हटाया गया तो फिर अमेजॉन के कर्मियों का वीजा रद्द कर दिया जाएगा.

बता दें कि भारत सरकार ने इस मुद्दे पर एक कदम आगे जाकर सरकार ने अमेरिका और कनाडा में मौजूद अपने दूतावास से कहा था कि वह इस मुद्दे को अमेजॉन के वरिष्ठ अधिकारियों के सामने मजबूती से उठाएं. इस मामले को सीईओ जेफ बेजोस तक पहुंचाया गया. इसके बाद एक ग्‍लोबल ऑडिट किया गया जिसमें यह सुनिश्चित किया गया कि इस तरह के और उत्‍पाद सूचीबद्ध न हों.

अमेजॉन ने अब राष्‍ट्रीय झंडे और दूसरे राष्‍ट्रीय प्रतीकों पर एक भारतीय कानून बना दिया है. इन कानूनों को कंपनी की आतंरिक प्रक्रिया का हिस्‍सा रखा गया है. अमेजॉन ने भारत को जानकारी दी कि उन्होंने अपनी आतंरिक शिकायत इकाईयों को और मजबूत कर दिया है कि, ता‍कि ऐसे मामलों पर नजर रखी जा सके.

यह भी देखें

अब अमेज़न इण्डिया पर मिलेगा आपको अप्रैलिया और वेस्पा मर्केंडाइज

अमेज़न इन इयरफोन्स पर दे रही है 70 फीसदी तक का भारी डिस्काउंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -