सामने आया ओमिक्रॉन का सबसे असामान्य लक्षण, भूल से भी ना करें नजरअंदाज
सामने आया ओमिक्रॉन का सबसे असामान्य लक्षण, भूल से भी ना करें नजरअंदाज
Share:

ओमिक्रॉन का कहर दुनियाभर में बना हुआ है। ऐसे में इस पर दुनियाभर के वैज्ञानिक नई-नई जानकारियां जुटा रहे हैं। बीते दिनों ही WHO भी चेतावनी जारी कर चुका है कि ओमिक्रॉन कोरोना वायरस (coronavirus) के किसी भी वैरिएंट की तुलना में तेजी से फैलता है। वहीं दूसरी तरफ एक्सपर्ट्स का कहना है कि लक्षणों पर ध्यान ना देने की लापरवाही से केसेज और बढ़ने की संभावना है। इसी के चलते हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों को किसी भी तरह के लक्षण को नजरअंदाज ना करने की सलाह दे रहे हैं। आप सभी को बता दें कि इन सभी के बीच अब डॉक्टर्स ने ओमिक्रॉन के एक असामान्य लक्षण के बारे में बताया है जिस पर आमतौर पर लोग ध्यान नहीं देते हैं।

जी दरअसल ओमिक्रॉन का असामान्य लक्षण हाल ही में सामने आया है। सबसे पहले कोरोना के सबसे आम लक्षणों के बारे में बात करें तो इनमे स्वाद और सुगंध का चले जाना, बुखार, गले मे खराश और शरीर दर्द हैं। हालांकि, ओमिक्रॉन के हर मरीजों में ये लक्षण नहीं पाए जा रहे हैं। आपको बता दें कि अब तक के डेटा के आधार पर वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना के केवल 50% मरीजों को बुखार, कफ और स्वाद-सुंगध की कमी का एहसास हो रहा है। हालांकि, ओमिक्रॉन के ज्यादातर मरीजों में एक खास लक्षण जरूर पाया जा रहा है और वो है भूख ना लगना (loss of appetite)। जी हाँ और अगर आपको कुछ अन्य लक्षणों के साथ भूख नहीं लग रही है तो आपको किसी डॉक्टर या एक्सपर्ट से जरूर परामर्श लेना चाहिए और उसके बाद कोविड टेस्ट करा लेना चाहिए।

हाल ही में INSACOG ने कहा, 'दक्षिण अफ्रीका में मामले बढ़ना जारी हैं। हालांकि अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या कम है। ब्रिटेन की जीनोम सीक्वेंसिंग में पाया गया है कि S-gene टारगेट फेल्योर की वजह से ओमिक्रॉन के मामलों में तेजी देखी गई है। इसकी वजह से डेल्टा को भी तेजी से बढ़ने का मौका मिलेगा।' वहीं दूसरी तरफ कंसोर्टियम ने कहा कि 'कुछ संकेत मिलते हैं कि ओमिक्रॉन हल्का हो सकता है लेकिन इस बारे में अपर्याप्त डेटा हैं कि ये पहले के इंनफेक्शन की वजह से है या फिर वैक्सीनेशन की वजह से।' इसी के साथ केंद्र सरकार का कहना है कि इस बात के कोई सबूत नहीं है कि मौजूदा वैक्सीन ओमिक्रॉन वैरिएंट पर असर नहीं करेगी। हालांकि, वैक्सीन की वजह से एंटीबॉडी और सेलुलर इम्यूनिटी बनती है जो बेहतर सुरक्षा देती है।

इंदौर में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना का कहर, 5 दिन में 5 गुना बढ़े मरीज

इस तरह करें बच्‍चों की इम्‍यूनिटी को मजबूत, जानिए आयुर्वेदिक उपाय

आपको कोरोनावायरस से बचा सकते हैं ये 8 सुपरफूड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -