OMG! यहां पैदा हुआ 2 लिंग वाला बच्चा, देखते ही डॉक्टरों ने काट दिया...
OMG! यहां पैदा हुआ 2 लिंग वाला बच्चा, देखते ही डॉक्टरों ने काट दिया...
Share:

ब्राजील से हाल ही में रक हैरान कर देने वाली घटना सामने आ रही है जिसमे बताया जा रहा है एक बच्चे को जन्म के समय डॉक्टरों ने देखा कि उस बच्चे के दो जननांग थे। मतलव दो लिंग (Two Penises)। फिर चिकित्सकों ने दो में से बड़े वाले लिंग को काटकर अलग कर दिया। सामान्य रूप से पर किसी मनुष्य या जानवर के बच्चों को यदि तय अंगों की संख्या से अधिक अंग निकल आते हैं, तो उसे लोग दैवीय या चमत्कारिक मान लेते हैं। किन्तु यह विशेष प्रकार की मेडिकल स्थिति है, जो भिन्न-भिन्न अंगों के हिसाब से बताई जाती है। जैसे - जिसके दो हाथ-दो पैर से अधिक हाथ पैर होते हैं, तो उसे पॉलीमेलिया (Polymelia) बोलते हैं। अधिक उंगलियां होने पर उसे पॉलीडैक्टीली (Polydactyly) बोलते हैं। 

वही ब्राजील के बच्चे के शरीर में दो लिंग होने का अर्थ होता है डाइफेलिया (Diphallia)। मतलब दो लिंगों वाली स्थिति। ऐसा 10 लाख में से किसी एक बच्चे को होता है। मेडिकल के इतिहास में अब तक ऐसे केवल 100 ही मामले सामने आए हैं। इस प्रकार का सबसे पहला मामला 1609 में रिकॉर्ड किया गया था। अब सवाल ये उठता है कि चिकित्सकों ने उसका दो लिंग में से बड़े वाले को क्यों अलग किया। 

रिपोर्ट के अनुसार, इसके बारे में चिकित्सकों ने जर्नल ऑफ पीडियाट्रिक यूरोलॉजी में रिपोर्ट प्रकाशित कराई है। जिसमें बताया गया है कि कभी-कभी कुछ ऐसे लोग भी जन्म लेते हैं, जिनके पास एक अतिरिक्त पेनिस होता है। इस बच्चे को पूर्ण डाइफेलिया था। मतलब इसके दोनों लिंग अगल-बगल थे। हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि जिसमें एक आयु के हिसाब से सही आकार में था, जबकि दूसरा बड़ा था। इसलिए चिकित्सकों ने बड़ा वाला निकला दिया। वही अब बच्चा पूरी तरह स्वस्थ है।

अवैध कोयला खनन के दौरान फिर हुआ बड़ा हादसा, 50 फीट धंसी जमीन, दांव पर लगी कई लोगों की जान

ओडिशा से लाकर किसान ने 1 एकड़ में लगाए 'सफेद जामुन' के 300 पौधे, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक हितों का बड़ा अभिसरण है: राजनाथ सिंह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -