भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक हितों का बड़ा अभिसरण है: राजनाथ सिंह
भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक हितों का बड़ा अभिसरण है: राजनाथ सिंह
Share:

नई दिल्ली: भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के पास रणनीतिक हितों का बढ़ता अभिसरण है, और दोनों पक्ष एक टिकाऊ और नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था चाहते हैं जो सभी देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करता है, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा

सिंह ने कहा कि हाल ही में भारत-अमेरिका '2+2' वार्ता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच सफल बातचीत ने दोनों देशों के बीच अधिक महत्वाकांक्षी और रणनीतिक संबंधों के लिए आधार तैयार किया है। भारत में अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स में एक संबोधन में, रक्षा मंत्री ने कहा कि  भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों एक स्वतंत्र, खुले, समावेशी और नियम-आधारित हिंद-प्रशांत और हिंद महासागर क्षेत्र का दृष्टिकोण साझा करते हैं।

उन्होंने कहा, "जैसा कि दोनों देश एक टिकाऊ, नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय प्रणाली चाहते हैं जो संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करता है, लोकतांत्रिक आदर्शों को बनाए रखता है, और सभी के लिए शांति और समृद्धि को बढ़ावा देता है," उन्होंने कहा, "हम रणनीतिक हितों के बढ़ते अभिसरण को देख रहे हैं।

रक्षा मंत्री ने भारत-अमेरिका वाणिज्यिक साझेदारी को "इक्कीसवीं सदी के परिभाषित व्यापारिक संबंधों में से एक" कहा, यह देखते हुए कि हाल के वर्ष में द्विपक्षीय व्यापार में वृद्धि हुई है, जो माल में 113 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक है।

उन्होंने कहा, "इस बढ़ते वाणिज्य के प्रकाश में, द्विपक्षीय व्यापार का विस्तार करने, बाजार पहुंच बाधाओं को दूर करने और व्यापार करने में कॉर्पोरेट आसानी में सुधार करने के लिए भारत-अमेरिका व्यापार नीति मंच में चर्चा तेजी से महत्वपूर्ण हो जाती है। उन्होंने कहा कि अमेरिका-भारत संबंधों  का 'रक्षा स्तंभ' मजबूत और उभरता हुआ है।

"यह मूलभूत द्विपक्षीय समझौतों, सैन्य-से-सैन्य सगाई, रक्षा क्षमता बढ़ाने के सहयोग, और अब सह-विकास और सह-उत्पादन पर एक नया जोर देने पर आधारित है," उन्होंने कहा।

इन लोगों को नहीं मिलेगा सरकार से रुपया, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

भारत और ब्रिटैन में होगा 1 अरब पाउंड का समझौता, मुलाकात के बाद ऐलान करेंगे मोदी और जॉनसन

चलती ट्रेन से लाखों के गहने ले उड़े बदमाश, लेकिन इस महिला के आगे टेक दिए घुटने, जानिए पूरा मामला

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -