ओम बिरला का जन्मदिन आज, जानिए कैसा रहा उनका सियासी करियर
ओम बिरला का जन्मदिन आज, जानिए कैसा रहा उनका सियासी करियर
Share:

राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिड़ला का आज जन्मदिन है। मौजूदा समय में वे लोकसभा स्पीकर हैं। राजनीति के कारण अक्सर सुर्खियों में नही रहने वाले ओम बिड़ला का नाम फेम इंडिया मैगजीन के '50 प्रभावशाली व्यक्ति 2020' के सर्वे की लिस्ट में आ चुका है, उन्होंने इस लिस्ट में 19वें स्थान पर अपनी जगह बनाई थी। बिड़ला वैश्य बिरादरी से ताल्लुक रखने वाले व्यक्ति हैं।

वहीं वह राजस्थान सरकार में संसदीय सचिव रहे हैं और इस दौरान उन्होंने लीक से हटकर कई पहल की। साल 2014 में वह कई संसदीय समितियों में रहे और इसके अलावा उनकी प्रबंधन क्षमता भी काफ़ी बेहतरीन मानी जाती है। उनके व्यवहार भी सभी से बेहद अच्छे है वह ऊर्जावान भी हैं। अगर राजनीतिक करियर की बात करें तो 23 नवंबर 1962 को जन्मे ओम बिड़ला 2014 में 16 वीं लोकसभा के चुनाव में पहली बार सांसद बने। उसके बाद साल 2019 के लोकसभा चुनाव में वह दोबारा इसी सीट से सांसद बने। वहीं इससे पहले 2003, 2008 और 2013 में कोटा से ही विधायक बने। इसी के साथ साल 2014 की लोकसभा में ओम बिड़ला को कई समितियों में जगह मिली थी। उन्हें प्राक्कलन समिति, याचिका समिति, ऊर्जा संबंधी स्थायी समिति, सलाहकार समिति का सदस्य बनाया गया था।

केवल इतना ही नही ओम बिड़ला सहकारी समितियों के चुनाव में भी रुचि रखते हैं। साल 1992 से 1995 के बीच वह राष्ट्रीय सहकारी संघ लिमिटेड के उपाध्यक्ष रहे। वह राजस्थान सरकार मे संसदीय सचिव भी रहे और इस दौरान उन्होंने गंभीर रोगों के शिकार लोगों के इलाज के लिए 50 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की। अगस्त 2004 में बाढ़ पीड़ितों के लिए काम किया और साल 2006 में तब ओम बिड़ला सुर्खियों में तब आए जब स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आजादी के स्वर नामक कार्यक्रम में 15 हजार से अधिक अधिकारियों को समानित किया। यह समारोह कोटा और बूंदी में आयोजित हुआ था।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन में होंगे महत्वपूर्ण आयोजन, मुख्यमंत्री ने दी जानकारी

ब्लैक ब्यूटी बन अवार्ड फंक्शन में पहुंची शहनाज

एक बार फिर सिद्धार्थ को लेकर इमोशनल हुई शहनाज गिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -