नहीं बढ़ेंगे तेल के दाम, भारत के पास है दो महीने का स्‍टॉक
नहीं बढ़ेंगे तेल के दाम, भारत के पास है दो महीने का स्‍टॉक
Share:

रूस-यूक्रेन युद्ध से Edible Oil की सप्‍लाई घटने की आशंका है। इन सभी के बीच खाद्य तेल उद्योग ने सरकार को आश्वासन दिया है कि वह अगले दो महीनों के लिए सूरजमुखी (Sunflower Oil) और अन्य खाना पकाने के तेलों की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करेगा। जी दरअसल हाल ही में सूत्रों ने यह बताया कि, 'भारत यूक्रेन से बड़ी मात्रा में सूरजमुखी तेल का आयात करता है।' इसी के साथ खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में बीते शुक्रवार को हुई बैठक में सूरजमुखी के तेल समेत कुकिंग ऑयल की आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा की गई। वहीं सूत्रों का कहना है कि उद्योग ने पिछले दो दिनों में खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट के रुख की भी मंत्रालय को जानकारी दी है। इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा कि सरसों की नई फसल आने से सरसों तेल की खुदरा कीमतों में और गिरावट आ सकती है।

इस बैठक में सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन (एसईए) के अध्यक्ष अतुल चतुर्वेदी, इंडियन वेजिटेबल ऑयल प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (आईवीपीए) के महासचिव एसपी कामरा और अदानी विल्मर, रुचि सोया और मोदी नेचुरल्स सहित प्रमुख रिफाइनर और आयातकों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। आप सभी को बता दें कि इस बैठक से जुड़े सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान उद्योग ने मंत्री को सूचित किया कि सूरजमुखी के तेल की कोई कमी नहीं है। इस होने यानी मार्च डिलीवरी के लिए 1.5 लाख टन सूरजमुखी तेल की पहली खेप युद्ध से पहले ही यूक्रेन छोड़ गई थी और जल्द ही आने की उम्मीद है। इसी के साथ भारत में एक महीने में 18 लाख टन खाद्य तेल की खपत में से सूरजमुखी तेल का हिस्सा लगभग 1.5-2 लाख टन है।

वहीं उपभोक्ताओं की मांग को पूरा करने के लिए केवल लगभग 1 लाख टन सूरजमुखी तेल की जरूरत होती है। इसके अलावा सूत्रों का कहना है कि उद्योग ने मंत्रालय को यह भी बताया गया है कि चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि देश में सरसों और सोयाबीन के तेल के रूप में सूरजमुखी के तेल का विकल्प मौजूद है।

बदलते समय की पुकार, हर नारी को मिले पूर्ण अधिकार

क्रूड आयल लगभग USD95-125 तक पहुंचा जिससे पेट्रोल ,डीजल की कीमतें बढ़ने के आसार तेज़

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 22 पैसे गिरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -