नाभि ने तेल डालने से मिलेगा मासिक धर्म के दर्द छुटकारा, जानें अन्य फायदे

नाभि ने तेल डालने से मिलेगा मासिक धर्म के दर्द छुटकारा, जानें अन्य फायदे

नाभि पर तेल लगाने से अद्भुत लाभ होता हैं, तेल आयुर्वेद का एक बहुत बड़ा हिस्सा हैं. इससे आपका स्वस्थ भी अच्छा होता है और आपकी सुंदरता में भी फर्क देखने को मिलता है. नाभि में तेल लगाना एक बहुत ही पुरानी प्रक्रिया हैं. बहुत सारे तेलों में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, नाभि हमारे शरीर का मध्य बिंदु होता हैं, नाभि में तेल लगाने के फायदे सुन कर आप आश्चर्य में पड़ जायेंगे. आज हम इसी के कुछ फायदे  बताने जा रहे हैं जिसे आप भी अपना सकते हैं.  

नाभि में तेल लगाने के फायदे

गंदगी हटाए - नाभि को साफ करने के लिए हल्के तेल जैसे कि सरसों का तेल, नारियल का तेल, जोजोबा का तेल, कस्तूरी का तेल, अंगूर के बीज का तेल को लेकर नाभि पर लगाये, ये तेल मृत त्वचा और गंदगी को ढीला कर देते हैं जिसके बाद आप आसानी से इसे साफ कर सकते हैं.

त्वचा होती है मॉइस्चराइज - रात में नाभि में तेल लगाने से आपकी त्वचा सुखी और परतदार नहीं रहती हैं. त्वचा को मॉइस्चराइजर करने के लिए अपनी नाभि पर तेल लगाये और इसे हल्के हाथों से मालिश करे, अपनी त्वचा को मॉइस्चराइजर करने का यह बहुत ही आसान तरीका हैं. इसके लिए आप जैतून का तेल, या नारियल का तेल ले सकते हैं.

संक्रमण होता है ठीक - नाभि को साफ रखने के लिए आप तेल का प्रयोग करे, इसके लिए आप टी ट्री ऑयल, सरसों का तेल और नारियल के तेल आदि का प्रयोग कर सकते हैं इन तेलों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो कि नाभि में संक्रमण को होने से रोकते हैं.

मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा - नाभि में तेल लगाने से मासिक धर्म में होने वाले दर्द को भी कम किया जा सकता हैं. यह एक सामान्य समस्या हैं जिसको कम करने के लिए आप नाभि में तेल लगाये इससे आपका दर्द कम होगा. 

ऋषि कपूर से अमेरिका में मिलें अनूप जलोटा, अभिनेता ने दिया यह जवाब

मोटापा करना है कम तो, कर दीजिये रोना शुरू

इन तरीकों से रख सकते हैं अपनी मेन्टल हेल्थ को स्वस्थ