इन तरीकों से रख सकते हैं अपनी मेन्टल हेल्थ को स्वस्थ

इन तरीकों से रख सकते हैं अपनी मेन्टल हेल्थ को स्वस्थ

मेंटल हेल्थ (Mental Health) को लेकर सामने आए आंकड़े हमें डरा देते हैं. मेन्टल हेल्थ को लेकर कई रिसर्च होते रहते हैं. मेंटल हेल्थ (Mental Health) को बेहतर रखने के लिए ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है. बल्कि हर दिन करने वाले वर्कआउट या एक्सरसाइज में थोड़ा बदलाव करना पड़ेगा. इसके बाद आप मानसिक तौर से हेल्दी रह सकते हैं. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. 

ग्रुप एक्सरसाइज करें
ग्रुप में एक्सरसाइज करने से मेंटल हेल्थ ठीक रहता है. अमेरिकन ओस्टियोपैथिक एसोसिएशन ने इसको लेकर एक रिसर्च भी किया. यह रिसर्च क्वालिटी ऑफ लाइफ की तीन मुख्य बातों मानसिक, शारीरिक और इमोशन का ध्यान रखकर किया गया. मेंटल हेल्थ से निजात पाने के लिए आप मॉर्निंग में अकेले जाने के बजाय दोस्त या पार्टनर के साथ वॉकिंग करने जाएं.

अकेले ना जाएं जिम
यदि आप जिम जाना चाहते हैं तो इसके लिए भी ग्रुप बना लें. यदि आपका दोस्त किसी जिम में पहले से जा रहा हो तो उसके साथ ही ज्वॉइन कर लें. गाइड के निर्देशानुसार बीच-बीच में साथियों से बात भी कर सकते हैं.

साथ में करें योग
अधिकतर लोग योग सीखने के बाद अकेले ही पार्क या घर में योग करना शुरू कर देते हैं. ऐसा करने से आपको बचना चाहिए. आप अपने मुहल्ले में एक ग्रुप बना लें और साथ में योग करना शुरू करें.

साथ में करें मनोरंजन
अधिकतर लोग हेडफोन लगाकर मोबाइल में टीवी शो या फिल्म देखते हैं जबकि मनोरंजन करने का ये तरीका सही नहीं है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज ही ऐसी आदत छोड़ दें. कभी-कभार आप परिवार या दोस्तों के साथ बैठकर इन सारी चीजों का आनंद लें.

मोबाइल गेम कम खेलें
मोबाइल या लैपटॉप में अकेले गेम खेलने के बजाय आउटडोर या इंडोरगेम (बैडमिंटन, क्रिकेट, फुटबॉल, टेबल टेनिस) ज्यादा खेलें. इससे बॉडी और माइंड दोनों का एक्सरसाइज हो जाता है.

Recipe : रेस्टोरेंट जैसी कॉफ़ी बना सकेंगे घर पर, जानें टिप्स

मानसून में गर्भवती महिलाएं रखें खास ख्याल

प्रेगनेंसी के दौरान ना खाएं बेंगन हो सकती है परेशानी