बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को जरूर लगाएं ये भोग, मिलेगा आशीर्वाद
बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को जरूर लगाएं ये भोग, मिलेगा आशीर्वाद
Share:

प्रत्येक वर्ष माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. इस बार यह त्योहार 14 फरवरी को है. सनातन धर्म में बसंत पंचमी का विशेष महत्व होता है। लोग इस दिन को अलग-अलग अंदाज में सेलिब्रेट करते हैं. वही यदि मां सरस्वती की पूजा में इन पकवानों को भी सम्मिलित किया जाए तो खास कृपा प्राप्त होती है. 

केसर की खीर
बसंत पंचमी के दिन माता मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए आप उन्हें केसर की खीर का भोग लगाएं. सरस्वती पूजा के वक़्त देवी माता को केसर की खीर का भोग लगाना अति शुभ है. इस दिन खीर बनाने के लिए पीला चावल एवं केसर का उपयोग करना चाहिए. इससे माता मां सरस्वती जल्द प्रसन्न होती हैं.

चावल हलवा:-
बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती की पूजा करने से पहले चावल में केसर डालकर उसका हलवा बना लें. फिर इसी दिन आप चने की दाल का हलवा भी मां सरस्वती को भोग के तौर पर लगा सकते हैं. इससे मां सरस्वती अति प्रसन्न होती हैं तथा ज्ञान-विद्या का वरदान देती हैं.

बूंदी:- 
बसंत पंचमी पर पूजा के वक़्त आप मां सरस्वती को बूंदी का भोग भी लगा सकते हैं. कहा जाता है कि माता मां सरस्वती को बूंदी ज्यादा प्रिय है. बूंदी का भोग लगाने से मां सरस्वती शीघ्र प्रसन्न होती हैं, इसलिए इस दिन बूंदी का भोग अवश्य लगाएं.

बेसन के लड्डू:-
बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को बेसन के लड्डू का भोग भी लगता है. बेसन से बनी सामग्री भी मां सरस्वती को प्रिय है तथा यह शुभ भी है. बेसन के लड्डू का भोग लगाने से मां सरस्वती के साथ प्रभु श्री विष्णु का भी आशीर्वाद मिलता है. इसलिए इस दिन आप बेसन के लड्डू का भोग लगाएं.

केसर युक्त रबड़ी:-
बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए केसर युक्त रबड़ी का भोग लगा सकते हैं. शुभ अवसर पर मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए यह लाभदायक है. कहा जाता है कि केसर युक्त रबड़ी का भोग मां सरस्वती को बहुत पसंद है. इसका भोग लगाने से मां सरस्वती जल्द प्रसन्न होती हैं और आशीर्वाद प्रदान करती हैं.

बसंत पंचमी के दिन करें सरस्वती कवच का पाठ, दूर होंगी सारी अड़चनें

ब्रह्म मुहूर्त में दिखे सपनों में दिख जाए ये चीजें, मतलब शुरू होने वाले है अच्छे दिन

इन 3 चीजों का भूलकर भी न करें दान, वरना हो जाएंगे बर्बाद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -