आज श्री राधा-कृष्ण को अर्पित करें ये फूल, पूरी होगी हर मनोकामना
आज श्री राधा-कृष्ण को अर्पित करें ये फूल, पूरी होगी हर मनोकामना
Share:

सनातन धर्म में प्रत्येक वर्ष फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को बड़े ही उत्साह के साथ फुलेरा दूज मनाई जाती है तथा इस दिन पूरे विधि-विधान से श्री राधा-कृष्ण की पूजा-अर्चना की जाती है. फुलेरा दूज के अवसर पर प्रत्येक वर्ष मथुरा में फूलों की होली खेली जाती है. मथुरा में फुलेरा दूज पर फूलों से होली मनाने की परंपरा कई वर्षों से चली आ रही है. 

वही इस वर्ष फुलेरा दूज का त्योहार फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि 11 मार्च को प्रातः 10:44 बजे शुरू हो जाएगी तथा इसका समापन 12 मार्च को सुबह 7:13 बजे होगा. उदया तिथि के मुताबिक, फुलेरा दूज का पर्व 12 मार्च को ही मनाया जाएगा. 

श्री राधा-कृष्ण को अर्पित करें ये फूल
फुलेरा दूज के दिन मथुरा में फूलों की होली बड़े ही उत्साह के साथ खेली जाती है तथा इस अवसर पर श्री राधा-कृष्ण को गेंदे सहित 7 तरह के फूल अर्पित किए जाते हैं, क्योंकि इस दिन वृन्दावन में भक्त आमतौर पर राधा-कृष्ण के प्रेम को व्यक्त करने के लिए उन पर फूलों की बरसात करते हैं तथा फूलों की होली खेलते हैं. इस दिन श्री कृष्ण व राधा रानी को गेंदे की भांति-भांति की वरायटी, गुलाब, चमेली, कमल, हरश्रृंगार, डहेलिया, गुल्दाउदी इन सभी फूलों को खास रूप से श्री कृष्ण व राधा रानी को अर्पित किया जाता है.

इस तारीख से शुरू होने जा रहा है खरमास, कई कार्यों पर लग जाएगी रोक

इन गलतियों के कारण घर की चौखट से लौट जाती हैं मां लक्ष्मी, आज ही छोड़े

इस एक राशि के लिए अशुभ है होली, चंद्र ग्रहण ही नहीं राहु-सूर्य भी बरसाएंगे कहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -