जानिए बोलीवियन वाइन से जुड़ी कुछ अहम बातें
जानिए बोलीवियन वाइन से जुड़ी कुछ अहम बातें
Share:

समुद्र तल से लगभग 2,000 मीटर ऊपर, बोलीविया में शराब-उत्पादक जेसुइट मिशनरियों द्वारा अपने अनूठे उत्पाद के साथ एक विशिष्ट बाजार पर कब्जा करने के लिए शुरू की गई सदियों पुरानी परंपरा को जारी रखे हुए हैं। एंडीज पर्वत श्रृंखला की तलहटी में दक्षिणी तारिजा विभाग में, अल्पज्ञात बोलिवियाई अंगूर के बाग खुद को दो क्षेत्रीय शराब उगाने वाले दिग्गजों: अर्जेंटीना और चिली के बीच बौने पाते हैं। वे दो देश क्रमशः दुनिया में सातवें और आठवें सबसे बड़े शराब उत्पादक हैं और 200,000 हेक्टेयर दाख की बारियां साझा करते हैं। 

तारिजा में 5,000 हेक्टेयर दाख की बारियां दिन के दौरान तेज धूप और रात में नमी के साथ समशीतोष्ण जलवायु से लाभान्वित होती हैं, इस क्षेत्र को उत्तर से तेज हवाओं से बचाया जाता है। ऊंचाई का मतलब है कि हमारे पास किरणों को छानने वाली ओजोन परत कम है, जिसका अर्थ है कि उच्च ऊंचाई पर अधिक पराबैंगनी किरणें हैं, जो पौधे से प्रतिक्रिया उत्पन्न करती हैं, ओएनोलॉजिस्ट नेल्सन स्फार्सिच ने कहा। यह बदले में मोटे अंगूर की खाल और रेस्वेराट्रोल की एक उच्च सामग्री पैदा करता है, एक रसायन जिसे कैंसर और हृदय रोग से बचाने में मदद करने के लिए माना जाता है। कारीगर जार्डिन ओकुल्टो वाइनयार्ड के मालिक मारिया जोस ग्रैनियर का कहना है कि ऊंचाई सर्दियों में बेलों को निष्क्रियता में प्रवेश करने, गर्मियों में अंकुरित होने और बेहतर प्रजनन चक्र रखने की अनुमति देती है।

बोलिवियाई शराब का उत्पादन ज्यादातर 21 और 23 डिग्री अक्षांश के बीच 1600 से 2,000 मीटर की ऊंचाई पर केंद्रित है। लेकिन गर्म अंडियन क्षेत्रों में 3,000 मीटर तक की कुछ फसलें होती हैं। ग्रैनियर का कहना है कि ये बोलिवियाई प्रसाद उन लोगों को पसंद आते हैं जो सुरुचिपूर्ण वाइन पसंद करते हैं। वे वाइन हैं जिनमें अल्कोहल की मात्रा बहुत अधिक नहीं होती है, बल्कि उनके पास सुगंध और स्वाद होते हैं जो एक ही समय में मजबूत होते हैं।

दांतों को हानि पहुंचा सकते है इस प्रकार के फास्टफूड

इस सरल नुस्खा के साथ कुछ ही समय में आलू चपली कबाब बनाओ

इस तरह उठाएं घर के बने आचार का लुत्फ़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -