ओडिशा सरकारी आवास योजना के तहत 1,444 करोड़ रुपये की घर मरम्मत सहायता प्रदान करेगा
ओडिशा सरकारी आवास योजना के तहत 1,444 करोड़ रुपये की घर मरम्मत सहायता प्रदान करेगा
Share:

भुवनेश्वर: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को कैबिनेट बैठक के बाद घर की मरम्मत के लिए बीजू पक्का घर योजना (बीपीजीवाई) निर्माण श्रमिक आवास योजना और खनन क्षेत्र आवास योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को 3000 रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की।

राज्य मंत्रिमंडल ने केंद्रीय आवास योजना के तहत आवास से वंचित लोगों को घर मरम्मत कार्य के लिए 5000 रुपये की सहायता प्रदान करने का भी निर्णय लिया है। लाभार्थियों के बैंक खातों में पैसा जमा किया जाएगा, राज्य में 30 लाख परिवारों को लाभ होगा, और राज्य सरकार इस पर लगभग 1,444 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

राज्य के लोगों को संबोधित करते हुए, पटनायक ने कहा, "ओडिशा हमेशा चक्रवात और बाढ़ से डरता रहा है, और अब हम हर साल उसी का सामना करते हैं, इसलिए सभी के लिए एक पक्का घर जरूरी है।" पूर्व मुख्यमंत्रियों और उनके पिता बीजू पटनायक ने कहा कि "उस सपने को पूरा करने के लिए, हमने सभी कच्चे घरों को पक्के घरों में बदलने के लिए बीजू पक्का घर योजना शुरू की है।"

"2014 से, राज्य सरकार ने इस योजना के तहत 22,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए हैं, और ओडिशा ग्रामीण आवास के मामले में देश के अग्रणी राज्यों में से एक है।"

ग्रामीण गरीबों को स्थायी आवास प्रदान करने के लिए राज्य सरकार ने अपने स्वयं के धन से बीजू पक्का घर योजना, निर्माण श्रमिक आवास योजना और खनन क्षेत्र आवास योजना की स्थापना की। इसके अलावा, राज्य सरकार केंद्रीय आवास योजना के तहत मकान बनाने की लागत का लगभग आधा खर्च करती है।

क्रिकेट खेलते वक्त मुख्यमंत्री हुए घायल, एक्सरे के बाद चढ़ा प्लास्टर

सीआईएसएफ द्वारा संरक्षित 11 संस्थाओं में पतंजलि, रिलायंस, टाटा स्टील

विधानसभा चुनाव: क्रिमिनल रिकॉर्ड वाले उम्मीदवारों पर निर्वाचन आयोग ने लिया बड़ा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -