ओडिशा को मिला जीएसटी मुआवजे का दूसरा हिस्सा
ओडिशा को मिला जीएसटी मुआवजे का दूसरा हिस्सा
Share:

ओडिशा राज्य सरकार को वित्त मंत्रालय द्वारा प्रदान किए गए विशेष उधार विंडो विकल्प के तहत जीएसटी मुआवजे की दूसरी किस्त के दौरान INR 287.12 करोड़ प्राप्त हुआ है और राज्य सरकार द्वारा पसंद किया गया है। मंगलवार को राशि प्राप्त हुई। केंद्र सरकार ने 16 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों को जीएसटी संग्रह में कमी को पूरा करने के लिए INR 6,000 करोड़ जारी किया था।

वित्त मंत्रालय ने अब तक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को विशेष विंडो के तहत दो चरणों में INR 12000 करोड़ जारी किए हैं। ओडिशा जो सूची में है उसे पहले 23 अक्टूबर को INR 576.92 करोड़ मिला है, राज्य को INR 289.8 करोड़ मिला है। यह राशि केंद्र द्वारा 4.42 प्रतिशत की ब्याज दर पर उधार ली गई है, जो राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए उधार की लागत से कम है। ऋण राशि के अलावा, केंद्र ने राज्य / केंद्रशासित प्रदेशों के लिए सेस फंड से सीधे INR 20,000 करोड़ जारी किए, जिससे ओडिशा को 2020-21 वित्त वर्ष के लिए GST मुआवजे के रूप में INR 492 करोड़ प्राप्त हुए।

वित्त विभाग के प्रधान सचिव, अशोक के मीणा ने कहा, अब तक राज्य को सितंबर के अंत तक लगभग 5116 करोड़ रुपये में से क्षतिपूर्ति राशि INR 1069 करोड़ प्राप्त हुई है। उन्होंने आगे कहा, “केंद्र के पास अभी भी लंबित जीएसटी मुआवजे के 4047 करोड़ रुपये आने वाले महीनों में होने की उम्मीद है। यहां तक कि केंद्र द्वारा बाजार उधार के माध्यम से उठाया गया, राज्य न तो मूलधन और न ही ब्याज का भुगतान करेगा। इसे भविष्य में संग्रह से समायोजित किया जाएगा और तदनुसार, हमने एक उपक्रम प्रस्तुत किया है।” ओडिशा ने सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) का 0.5 प्रतिशत अतिरिक्त उधार लिया और वित्तीय वर्ष में 2858 करोड़ रुपये उधार लेगा।

लड़कों को बर्थडे मनाने से रोका तो सिपाहियों पर की BMW चढ़ाने की कोशिश

7 माह बाद इस राज्य में फिर खुले स्कूल, छात्रों-शिक्षकों ने किया कोरोना नियमों का पालन

निजी मदरसे कभी बंद नहीं होंगे, ये मुसलमान को जिंदा रखेंगे - अमीनुल हक लश्कर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -