नक्सलियों पर लगाम कसने में ओडिशा सरकार ने दिया साथ, सीएम पटनायक को अमित शाह ने दिया धन्यवाद
नक्सलियों पर लगाम कसने में ओडिशा सरकार ने दिया साथ, सीएम पटनायक को अमित शाह ने दिया धन्यवाद
Share:

भुवनेश्वर: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज शनिवार (5 अगस्त) को नक्सलवाद पर अंकुश लगाने की लड़ाई में केंद्र के प्रयासों में सहयोग देने के लिए ओडिशा सरकार और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को धन्यवाद दिया। भुवनेश्वर में एक कार्यक्रम के दौरान भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करते हुए अमित शाह ने कहा कि 2015-2019 की अवधि के दौरान नक्सली घटनाओं की संख्या में 30% की कमी आई है।

शाह ने कहा, "2015-2019 तक नक्सली घटनाओं की संख्या में 30% की कमी, मुठभेड़ों में 32% की कमी और सुरक्षा कर्मियों की मौत में 56% की कमी आई है।" उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार नक्सलवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए प्रतिबद्ध है। केंद्रीय मंत्री और ओडिशा के मुख्यमंत्री ने भुवनेश्वर में विभिन्न विकास परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास समारोह में भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग-200 के कामाखायनगर-दुबुरी खंड की चार लेन परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित की गई।

शाह ने कहा कि 51 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण 761 करोड़ रुपये में किया गया है और यह अंगुल और ढेंकनाल जिलों को राज्य और देश से जोड़ने में मदद करेगा। एनएच-200 के कामाखायनगर-दुबुरी खंड की चार-लेन परियोजना राष्ट्र को समर्पित है। 51 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण 761 करोड़ रुपये में किया गया है और यह अंगुल और ढेंकनाल जिलों को राष्ट्रीय राजमार्ग के माध्यम से राज्य और देश से जोड़ने में मदद करेगा। शाह ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों का विकास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार का मुख्य फोकस रहा है और पिछले नौ वर्षों के दौरान बजट का एक बड़ा हिस्सा इसके लिए निर्धारित किया गया था।

उन्होंने अपनी बात जारी रखते हुए कहा कि, ''क्योंकि पीएम मोदी का मानना है कि बुनियादी ढांचे के विकास के बिना देश का विकास नहीं हो सकता है,'' उन्होंने कहा कि 2014-15 में 12 किमी से बढ़कर 2021-22 में प्रतिदिन 29 किमी राजमार्ग बनाए गए। 2014 से पहले पीएम नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा ओडिशा को दिए गए सहायता अनुदान की तुलना पिछली सरकार से करते हुए शाह ने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार ने 1,14,000 करोड़ रुपये दिए थे, जबकि बीजेपी सरकार ने राज्य सरकार को 4,57,000 करोड़ रुपये दिए हैं। 

केंद्र की आपदा प्रबंधन पहल को जमीन पर लागू करने में ओडिशा सरकार के योगदान की सराहना करते हुए, शाह ने कहा कि राज्य ने एक उदाहरण स्थापित किया है कि अगर दो सरकारें तालमेल से काम करें तो प्राकृतिक आपदा को कैसे नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने कहा, ''आपदा एक बड़ी समस्या है, मैं नवीन जी को फिर से धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने केंद्र की हर आपदा प्रबंधन पहल को जमीन पर लागू करने में सरकार की मदद की है... ओडिशा सरकार ने खुद आपदा प्रबंधन के लिए बहुत कुछ किया है। नवीन बाबू ने पूरे देश को रास्ता दिखाया है कि अगर दो सरकारें मिलकर काम करें तो प्राकृतिक आपदाओं को कैसे नियंत्रित किया जा सकता। शाह ने कहा कि, जो चक्रवात हजारों लोगों की जान ले लेता था, ओडिशा में आया और कोई हताहत नहीं हुआ।

कांग्रेस नेता ने राहुल गांधी से की 'इमरान खान' की तुलना ? पूर्व पीएम की गिरफ़्तारी पर किया ऐसा ट्वीट

'कर्नाटक में कमाने आते हैं हिंदी पट्टी के लोग, कोई कन्नड़ बाहर नहीं जाता..', प्रवासी श्रमिकों पर प्रियांक खड़गे का विवादित बयान

कांग्रेस नेता ने राहुल गांधी से की 'इमरान खान' की तुलना ? पूर्व पीएम की गिरफ़्तारी पर किया ऐसा ट्वीट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -